नींद, सिर दर्द समेत कई समस्याओं का इलाज है पादाभ्यंग थेरेपी, जानिए इसे घर पर कैसे करें

दिनभर की दौड़भाग के बाद शाम को शरीर थक जाता है, लेकिन इसके बाद भी कई लोगों को नींद नहीं आती है. वे बिस्तर पर काफी देर तक करवट लेते रहते हैं, लेकिन नींद आने में काफी वक्त लगता है या बार-बार नींद टूटती है. ऐसे में आयुर्वेद में एक पादाभ्यंग थेरेपी मशहूर है, जो रात को की जाती है. यह नींद, सिर दर्द, मेंटल हेल्थ में काफी फायदेमंद मानी जाती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2023, 02:16 PM IST
  • पैर के तलवों में होते हैं कई प्रेशर प्वाइंट
  • रात को सोने से पहले करें पैरों की मालिश
नींद, सिर दर्द समेत कई समस्याओं का इलाज है पादाभ्यंग थेरेपी, जानिए इसे घर पर कैसे करें

नई दिल्लीः दिनभर की दौड़भाग के बाद शाम को शरीर थक जाता है, लेकिन इसके बाद भी कई लोगों को नींद नहीं आती है. वे बिस्तर पर काफी देर तक करवट लेते रहते हैं, लेकिन नींद आने में काफी वक्त लगता है या बार-बार नींद टूटती है. ऐसे में आयुर्वेद में एक पादाभ्यंग थेरेपी मशहूर है, जो रात को की जाती है. यह नींद, सिर दर्द, मेंटल हेल्थ में काफी फायदेमंद मानी जाती है.

पैर के तलवों में होते हैं कई प्रेशर प्वाइंट
आयुर्वेद के जानकार कहते हैं कि पैर के तलवों में शरीर की सभी नसों का एंडिंग प्वाइंट होता है इसलिए उसकी मालिश करने से शरीर को काफी आराम मिलता है. पैरों में कई प्रेशर प्वाइंट होते हैं. ये हमारे तंत्रिका तंत्र से जुड़े होते हैं. 

रात को सोने से पहले करें पैरों की मालिश
पादाभ्यंग थेरेपी को लेकर बताया जाता है कि इसे किसी भी समय कर सकते हैं, लेकिन रात को सोने से पहले करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. पैरों की तिल के तेल या नारियल के तेल या सरसों के तेल से मालिश करनी चाहिए. इसके लिए गर्म तेल के इस्तेमाल करना चाहिए. इससे दिन भर की थकान दूर हो जाती है.

कैसे करें पादाभ्यंग थेरेपी?
पादाभ्यंग थेरेपी करने के लिए सरसों, तिल या नारियल का तेल गर्म कर लें. फिर इसे पैरों में अच्छे से लगा लें. इसके बाद टखनों की हड्डियों की राउंड शेप में मालिश करनी होती है. फिर एड़ी के ऊपर-नीचे के हिस्से पर मसाज करें. दोनों पैरों के अंगूठे और फिर अंगुलियों को हल्के-हल्के ऊपर की ओर खीचें और मसाज करें. 

इसके बाद हाथ के अंगूठे से दोनों तलवों की मजास करें. अंत में बंद मुट्ठी से पैरों पर दबाव बनाते हुए मसाज करें.

पादाभ्यंग थेरेपी करने के फायदे क्या हैं?
बताया जाता है कि पादाभ्यंग थेरेपी करने से थकान दूर होने के साथ-साथ फटी एड़ियों की समस्या भी दूर होती है. आंखों की रोशनी भी बढ़ती है. नींद में सुधार होता है. खून का संचार बेहतर होता है. जोड़ों का दर्द और मांसपेशियों की अकड़न भी ठीक होती है.

(Disclaimer: इस लेख के जरिए आप तक जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया गया है. फिर भी किसी भी उपाय का इस्तेमाल करने से पहले संबंधित क्षेत्र के डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः Weight Loss: बढ़ती तोंद से हैं परेशान तो हर सुबह पीएं इस चीज का पानी, वजन कम करने का है रामबाण उपाय

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़