Weight Loss: बढ़ती तोंद से हैं परेशान तो हर सुबह पीएं इस चीज का पानी, वजन कम करने का है रामबाण उपाय

Weight Loss: बढ़ता वजन एक ऐसी परेशानी है, जिससे ज्यादातर लोग रूबरू होते हैं. खराब जीवनशैली, अनियमित खानपान, व्यायाम नहीं करने या किसी बीमारी की चपेट में आ जाने से वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में बढ़ते वजन को कैसे दूर करें, जानिए ये आसान घरेलू उपायः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2023, 07:26 AM IST
  • वजन कम करने के घरेलू उपाय
  • जानिए कैसे करें अपना वजन
Weight Loss: बढ़ती तोंद से हैं परेशान तो हर सुबह पीएं इस चीज का पानी, वजन कम करने का है रामबाण उपाय

नई दिल्लीः Weight Loss: बढ़ता वजन एक ऐसी परेशानी है, जिससे ज्यादातर लोग रूबरू होते हैं. खराब जीवनशैली, अनियमित खानपान, व्यायाम नहीं करने या किसी बीमारी की चपेट में आ जाने से वजन बढ़ने लगता है. अभी हाड़ कंपा देने वाली सर्दियां खत्म हुई है. इस सर्दी लोगों ने जमकर गरम चीजें और तैलीय पदार्थ खाए हैं, जिससे अब उनका वजना बढ़ गया है. तोंद दिखने लगी है. ऐसे में बढ़ते वजन को कैसे दूर करें, जानिए ये आसान घरेलू उपायः

फायदेमंद माना जाता है जीरे का पानी
वजन कम करने के लिए जीरे के पानी को काफी फायदेमंद माना जाता है. जीरा हर घर में मिल जाता है. जीरे का पैकेट हमारी रसोई में अनिवार्य रूप से होता ही है. ऐसे में आपको जीरे के लिए कोई जद्दोजहद करने की जरूरत नहीं है, बस अपने पेट को कम करने की जरूरत है. बताया जाता है कि जीरे का पानी वजन कम करने में फायदेमंद होता है.  

जीरे में होते हैं कई जरूरी तत्व
बताया जाता है कि जीरे में फाइबर, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैगनीज, कैल्शियम और कॉपर जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जीरा इम्युनिटी बढ़ाने और एनीमिया जैसी दिक्कतों में भी लाभदायक माना जाता है. 

कुछ ही दिन में दिखने लगता है असर
स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि जीरे का पानी मोटापा कम करने के लिए काफी मददगार होता है. सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से वजन कम होता है. कहा जाता है कि जीरे का पानी पीने से कुछ ही दिन में वजन कम होने लगता है.

जानिए कैसे तैयार करें जीरे का पानी 
जीरे का पानी तैयार करने के लिए आपको एक चम्मच जीरे की जरूरत होगी. रातभर एक चम्मच जीरा एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें. अगर आपके पास तांबे का बर्तन है तो और बेहतर है. बाकी सुबह इस पानी को छानकर पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: इस लेख के जरिए आप तक जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया गया है. फिर भी किसी भी इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः ब्लू टी का करें, सेवन मक्खन की तरह पिघलेगी जिद्दी चर्बी; जानें स्पेशल चाय बनाने का तरीका

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़