पेट्रोल पंप मालिकों ने आज किया हड़ताल पर जाने का ऐलान, क्या थमेंगे आपकी गाड़ी के पहिए?

मंगलवार को देश भर के करीब 70 हाजार पेट्रोल पंप मालिकों ने हड़ताल पर जाने का फैसला किया है. देश के 22 राज्यों के लगभग 70 हजार पेट्रोल पंप मालिक आज ऑयल कंपनियों से तेल नहीं खरीदेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 31, 2022, 11:05 AM IST
  • आज है पेट्ररोल पंप मालिकों की हड़ताल
  • पेट्रोलियम कंपनियों से तल नहीं खरीदेंगे पेट्रोल पंप मालिक
पेट्रोल पंप मालिकों ने आज किया हड़ताल पर जाने का ऐलान, क्या थमेंगे आपकी गाड़ी के पहिए?

नई दिल्ली. अगर आप मंगलवार को गाड़ी लेकर कहीं जा रहे हैं या पिर अगर आज आपको पेट्रोल या डीजल भरवाना है तो आपके लिए बड़ी अपडेट है. दरअसल आज देश के लगभग 22 राज्यों में पेट्रोल पंप डीलर्स ने हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है. 31 मई यानी आज पेट्रोल पंप डीलर्स ने पेट्रोलियम कंपनियों से पेट्रोल और डीजल नहीं खरीदने का फैसला किया है. 

क्यों लिया यह फैसला? 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार के पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती किए जाने से पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन नाराज चल रही है. पेट्रोल पंप मालिकों का कहना है पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार स्थिर रहने और फिर तेल का रेट कम किए जाने से उनको घाटे का सामना करना पड़ रहा है. 

पेट्रोलियम कंपनियां उनको दिए जाने वाले कमीशन में भी कोई संशोधन नहीं कर रही है. दरअसल पेट्रोल पंप मालिक चाहते हैं कि उनको पेट्रोल पंप कंपनियों द्वारा मिलने वाले कमीशन में इजाफा किया जाए. कमीशन में इजाफा ना होने की वजह से पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने आज तेल ना खरीदने का फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के 22 राज्यों के लगभग 70 हजार पेट्रोल पंप मालिक आज ऑयल कंपनियों से तेल नहीं खरीदेंगे. 

आप होगा क्या असर

हालांकि पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के इस फैसले से आपके ऊपर कोई असर नहीं पड़ेगा. क्योंकि पेट्रोल पंप मालिकों के पास तेल का पर्याप्त स्टॉक मौजूद है जिससे देश भर में पेट्रोल और डीजल की आपूर्ती सही से हो सकेगी. 

आज क्या है तेल की कीमत 

मंगलावर को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर चल रही हैं. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.28 रुपये, चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये और कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 प्रति लीटर में मिल रहा है. 

यह भी पढ़ें: बिना इंटरनेट के सादे बटन वाले फोन से भी होगा UPI पेमेंट, आरबीआई देता है सुविधा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़