बिना इंटरनेट के सादे बटन वाले फोन से भी होगा UPI पेमेंट, आरबीआई देता है सुविधा

आरबीआई की एक खास सुविधा के जरिए आप बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के भी अपने बटन वाले सादे फोन में भी यूपीआई सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. अक्सर देखा जाता है कि, यूपीआई सुविधा का इस्तेमाल केवल वे लोग ही कर पाते हैं जो स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 30, 2022, 02:48 PM IST
  • बिना इंटरनेट के सादे फोन से यूज कर सकते हैं यूपीआई
  • आरबीआई देता है यूजर्स को खास सुविधा
बिना इंटरनेट के सादे बटन वाले फोन से भी होगा UPI पेमेंट, आरबीआई देता है सुविधा

नई दिल्ली. मौजूदा दौर में पैसों के लेन देन, बिल पेमेंट और शॉपिंग के लिए यूपीआई ऐप्स का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ा है. दूर दराज के के परिवारजनों, दोस्तों या किसी और जरूरत के वक्त यूपीआई आपको घर बैठे आसानी से पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देती है.

हालांकि अक्सर देखा जाता है कि, यूपीआई सुविधा का इस्तेमाल केवल वे लोग ही कर पाते हैं जो स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आरबीआई की एक खास सुविधा के जरिए आप बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के भी अपने बटन वाले सादे फोन में भी यूपीआई सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. 

आरबीआई की इस खास सुविधा से उन लोगों को काफी फायदा होगा, जो बिना इंटरनेट वाला फोन प्रयोग करते हैं. ज्यादातर बटन वाला फोन प्रयोग करने वाले यूजर्स की तादाद गांव और देहात के इलाकों में है. 

क्या सुविधा देता है आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में यूपीआई का नया वर्जन UPI123Pay को पेश किया है. आरबीआई की इस खास सुविधा से बटन वाला सादा फोन यूज करने वाले लोग भी बिना इंटरनेट कनेक्शन के यूपीआई का इस्तेमाल कर सकेंगे. 

कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं इसे

इसके लिए सबसे पहले आईडी बनाना होगा. आईडी बनाने के लिए अपने बैंक अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर से आईवीआर नंबर 080 4516 3666 / 6366 200 200 / 080 4516 3581 डायल करना होगा और बताए गए निर्देशों का पालन करते हुए यूपीआई आईडी बनाना होगा और पिन जनरेट करना होगा.

आप किसी को मनी ट्रांसफर करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं उनका नंबर डालना होगा और फिर राशि यानी जितने पैसे भेजने हैं उस अमाउंट को एंटर कर अपना UPI PIN डालना होगा. 

यह भी पढ़ें: इस विभाग में निकली 38 हजार से ज्यादा वैकेंसी, सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़