पीएम किसान के लाभार्थी आज ही करा लें यह जरूरी काम, वरना नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. पहले ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 मई 2022 थी. जिसे बढ़ा कर 31 जुलाई 2022 तक कर दिया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 4, 2022, 10:36 AM IST
  • पीएम किसान के लाभार्थी आज ही करा लें ये जरूरी काम
  • नहीं तो अटक जाएंगे खाते में आने वाले 2 हजार रुपये
पीएम किसान के लाभार्थी आज ही करा लें यह जरूरी काम, वरना नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

नई दिल्ली. अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है. पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए अब केवाईसी कराना अनिवार्य बना दिया है. जिन भी लाभार्थियों ने अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड में केवाईसी नहीं कराया है वे इसे जल्द से जल्द करा लें, नहीं तो आपके खाते में अगली किस्त के पैसे नहीं आएगें. 

क्या है ईकेवाईसी की लास्ट डेट

दरअसल, पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. पहले ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 मई 2022 थी. जिसे बढ़ा कर 31 जुलाई 2022 तक कर दिया गया है. 

ऐसे में पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को 31 जुलाई 2022 तक eKYC करवाना काफी जरूरी है. वरना पीएम किसान योजना में मिलने वाला पैसा रुक सकता है.

ऐसे कर सकते हैं ई-केवाईसी

पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद पोर्टल के होमपेज पर ई-केवाईसी का ऑप्शन मिलेगा. इसमें आपको अपना आधार नंबर डालकर इंटर बटन पर क्लिक करना होगा. 

अब आपको अपने आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर को इंटर करना होगा. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक चार अंको का ओटीपी नंबर आएगा. इसे दिए गए बॉक्स में फिल करें. इसके बाद एक बार फिर से आपको आधार ऑथेंटिकेशन करना होगा. जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक 6 अंकों का ओटीपी आएगा. इसे सबमिट करें. 

ओटीपी सबमिट करते ही आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा. अगर आपका केवाईसी पूरा नहीं होता तो आपकी स्क्रीन पर इनवैलिड लिख कर आ जाएगा. ऐसी स्थिति में आप आधार सेवा केंद्र जाकर सहायता ले सकते हैं. अगर आपका केवाईसी पहले ही हो गया है तो ई-केवाईसी आलरेडी डन का मैसेज आ जाएगा.  

यह भी पढ़ें: किसानों के लिए खुशखबरी, इस राज्य में प्रति एकड़ 4 हजार रुपये देगी सरकार

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़