PM Kisan FPO Yojana: हर किसान पा सकता है 15 लाख रुपये, जानिए कैसे उठाएं इस स्कीम का लाभ

PM Kisan FPO Yojana के तहत पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान केंद्र सरकार की ओर से 15 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 2, 2021, 11:56 AM IST
  • जानिए किन किसानों को मिलेंगे 15 लाख रुपये
  • जानिए कैसे करें योजना के लिए आवेदन
PM Kisan FPO Yojana: हर किसान पा सकता है 15 लाख रुपये, जानिए कैसे उठाएं इस स्कीम का लाभ

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana के लाभार्थी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब किसानों के पास मौका है कि वे केंद्र सरकार की ओर से 15 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं.  केंद्र सरकार अब किसानों को नया कृषि बिजनेस शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देने जा रही है. 

हालांकि अभी इसे लेकर कोई आधिकारिक नोटिस नहीं जारी नहीं जारी किया गया है. आइए जानते हैं कैसे किसान इस बेहतरीन स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. 

जानिए किन किसानों को मिलेंगे 15 लाख रुपये

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए PM Kisan FPO Yojana की शुरुआत की है. इस योजना का उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है. इस योजना के तहत फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को नया बिजनेस शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे. 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए पहले 11 किसानों को एक कंपनी बनानी होगी. इसके बाद वे कंपनी के नाम पर 15 लाख रुपये का लोन पा सकते हैं. 

इस स्कीम के माध्यम से किसानों के लिए कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाएं की उपलब्धता और सरल हो जाएगी. 

यह भी पढ़िए: Gold Price: सोने के दाम में आई भारी गिरावट, रिकॉर्ड कीमत से 9,500 रुपये हुआ सस्ता

क्या है इस योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार ने PM Kisan FPO Yojana की शुरुआत देश के किसानों को सीधा फायदा पहुंचाने के लिए की है. इस योजना के शुरू होने से कई किसान अपना कृषि उद्योग शुरू करने के लिए प्रेरित होंगे. इस स्कीम का लक्ष्य यह है कि सरकार साल 2024 तक किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 6,885 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

कैसे करें योजना के लिए आवेदन

PM Kisan FPO Yojana के तहत किसानों को वित्तीय सहायता का लाभ उठाने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा. सरकार ने अभी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू नहीं की है. 

कुछ दिनों बाद इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जाती है. आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: SBI Bharti 2021: एसबीआई जूनियर एसोसिएट एग्जाम का कॉल लेटर जारी, जानिए कैसे करें डाउनलोड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़