PM Kisan की अगली किस्त नवरात्रि में हो सकती है ट्रांसफर, जानें कैसे चेक होगा स्टेटस

PM Kisan Next installment: मीडिया में चल रही रिपोर्टों के आधार पर इस महीने कभी भी सरकार किसानों के खाते में 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये ट्रांसफर कर सकती है. इसमें यह भी कहा जा रहा है कि किसानों को नवरात्रि के शुरुआती दिनों में 12वीं किस्त का फायदा दिया जा सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2022, 08:04 AM IST
  • PM Kisan की अगली किस्त नवरात्रि में हो सकती है ट्रांसफर
  • जानें कैसे कर सकते हैं 12वीं किस्त आने का स्टेटस
PM Kisan की अगली किस्त नवरात्रि में हो सकती है ट्रांसफर, जानें कैसे चेक होगा स्टेटस

नई दिल्ली: PM Kisan Next installment: पीएम किसान योजना से जुड़े लाभार्थियों के लिए एक बड़ी अपडेट है. सरकार इस महीने कभी भी किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर कर सकती है. योजना के लाभार्थी किसानों को अभी तक 11 किस्तों का फायदा दिया जा चुका है. अब वे 12वीं किस्त के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार नवरात्रि के समय सरकार किसानों के खाते में 12वीं किस्त की रकम ट्रांसफर कर सकती है. 

इस महीने मिल सकती है 12वीं किस्त

मीडिया में चल रही रिपोर्टों के आधार पर इस महीने कभी भी सरकार किसानों के खाते में 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये ट्रांसफर कर सकती है. इसमें यह भी कहा जा रहा है कि किसानों को नवरात्रि के शुरुआती दिनों में 12वीं किस्त का फायदा दिया जा सकता है. नवरात्र 26 सितंबर से शुरू हो रहे हैं. हालांकि, इस बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. हाालंकि कई बार किस्त जारी होने के बाद किसानों को उसका स्टेटस चेक करने में दिक्कत होती है. आप कुछ बेहद ही आसान स्टेप्स के जरिए अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

ऐसे चेक होगा स्टेटस

पीएम किसान की 12वीं किस्त का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाना होगा. फिर वेबसाइट के दाएं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें. इसके बाद बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें. स्टेटस चेक करने के लिए आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां दर्ज करें. प्रक्रिया पूरी होने के बाद लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

इन मैसेज का क्या है मतलब

बता दें कि, पीएम किसान की 12वीं किस्त को लेकर स्टेटस पर अगर आपको Waiting For Approval By State लिखा दिख रहा है तो इसका अर्थ है कि अभी आपकी किस्त के लिए राज्य सरकार से मंजूरी नहीं आई है. 

वहीं अगर आपको स्टेटस पर RFT यानी Request For Transfer ल‍िखा द‍िखे तो इसका मतलब है कि राज्य की ओर से आपका डेटा चेक कर लिया गया है और राज्य सरकार ने केंद्र से आपके अकाउंट में 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये भेजने का अनुरोध किया है.

यह भी पढ़ें: IOCL Recruitment 2022: इंडियन ऑयल में इंजीनियरिंग असिस्टेंट के पदों पर वैकेंसी, एक लाख तक वेतन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़