PM Kisan: प्रधानमंत्री मोदी ने जारी की पीएम किसान की 13वीं किस्त, ऐसे चेक करें आपके खाते में रुपये आए या नहीं

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी कर दी. प्रधानमंत्री ने 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में कुल 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम जारी की. किसानों के खाते में 2 हजार रुपये के तौर पर 13वीं किस्त पहुंची. इससे पहले अक्टूबर 2022 में किसानों के खाते में 12वीं किस्त आई थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2023, 04:59 PM IST
  • पीएम किसान स्टेटस कैसे चेक करें
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर क्या है
PM Kisan: प्रधानमंत्री मोदी ने जारी की पीएम किसान की 13वीं किस्त, ऐसे चेक करें आपके खाते में रुपये आए या नहीं

नई दिल्लीः PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी कर दी. प्रधानमंत्री ने 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में कुल 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम जारी की. किसानों के खाते में 2 हजार रुपये के तौर पर 13वीं किस्त पहुंची. इससे पहले अक्टूबर 2022 में किसानों के खाते में 12वीं किस्त आई थी.

होली से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को कर्नाटक पहुंचे. यहां से उन्होंने किसानों को होली से पहले बड़ा तोहफा दिया. चूंकि प्रधानमंत्री ने किसानों के खाते में 13वीं किस्त के रुपये जारी कर दिए हैं. ऐसे में लाभार्थी किसानों के खाते में रुपये आने का मैसेज उनके मोबाइल पर आ जाएगा, लेकिन कुछ किसानों के पास मैसेज नहीं आया है तो इसके पीछे कुछ वजहें हो सकती हैं.

खाते में नहीं आए पीएम किसान के रुपये तो करें ये काम
12वीं किस्त के समय भी कई किसानों के खाते में किस्त आने का मैसेज देरी से आया था. वहीं कुछ के खातों में किस्त देरी से भी आई थी. ऐसे में अगर आप पंजीकृत किसान हैं और योजना के लिए पात्र हैं तो आप पीएम किसान स्टेटस चेक कर सकते हैं. अगर लाभार्थी सूची में आपका नाम है तो आपके खाते में देर सबेर किस्त आ जाएगी. 

पीएम किसान स्टेटस कैसे चेक करें
पीएम किसान खाते की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें. फिर कैप्चा कोड दर्ज करें. इसके बाद पीएम किसान स्टेटस खुल जाएगा. अगर इसमें सिडिंग और ईकेवाईसी के आगे नो लिखा है तो आपको किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. वहीं, अगर इनके सामने यस लिखा है तो आपके खाते में किस्त आ जाएगी. 

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर क्या है
पीएम किसान योजना और 13वीं किस्त से जुड़े किसी भी कन्फ्यूजन को लेकर आप सीधे पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं. इस टोल फ्री नंबर के जरिए आपको अपने पीएम किसान खाते से जुड़ी समस्याओं का निदान मिल जाएगा. आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 1555261 और 1800115526 या 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा पीएम किसान योजना की आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़िएः Gold Price Today: सोने के भाव में गिरावट जारी, रिकॉर्ड रेट से 4,050 रुपये सस्ता हुआ गोल्ड

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़