PM Kisan Yojana: बस इन्हीं किसानों को मिलेंगे 2 हजार रुपये, 12वीं किस्त चाहिए तो 5 दिन में निपटा लें ये काम

PM Kisan Yojana: किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है. इसके तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. किसानों के खाते में सालभर में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तें ट्रांसफर की जाती हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 27, 2022, 05:25 PM IST
  • पीएम किसान योजना के तहत किसानों को मिलती है आर्थिक मदद
  • केंद्र सरकार अब तक पीएम किसान खाते में भेज चुकी है 11 किस्तें
PM Kisan Yojana: बस इन्हीं किसानों को मिलेंगे 2 हजार रुपये, 12वीं किस्त चाहिए तो 5 दिन में निपटा लें ये काम

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है. इसके तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. किसानों के खाते में सालभर में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तें ट्रांसफर की जाती हैं.

किसानों को अब तक मिल चुकी हैं 11 किस्तें
हालांकि, पीएम किसान योजना का लाभ सिर्फ रजिस्टर्ड किसानों को ही मिलता है. जिन किसानों ने पीएम किसान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है, उन्हें अब तक 11 किस्तों का लाभ मिल चुका है. आखिरी यानी 11वीं किस्त 31 मई को किसानों के खाते में भेजी गई थी. अब किसानों के खाते में 12वीं किस्त भेजी जाएगी. 

पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराने की समयसीमा क्या है
किसानों के लिए जरूरी खबर यह है कि केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य की है. जिन किसानों के पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं हुई है उन्हें इसे जल्द से जल्द कराना होगा, क्योंकि ई-केवाईसी की अंतिम तारीख 31 जुलाई है.

घर बैठे कर सकते हैं ई-केवाईसी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जो किसान तय समयसीमा के अंतर्गत पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराते हैं, वे 12वीं किस्त का लाभ पाने से वंचित रह सकते हैं. किसान घर बैठे भी ऑनलाइन तरीके से ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. यदि वे इस तरह ई-केवाईसी करने में असहज महसूस करते हैं तो वे नजदीकी नागरिक सेवा केंद्र (CSC) जाकर भी अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी करा सकते हैं.

पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कैसे करें, जानें
पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराने के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद किसानों को वेबसाइट में दाहिने तरफ में दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

यहां दिए गए स्थान पर किसानों को अपना आधार नंबर दर्ज कराना होगा. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा. किसानों को मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज कराना होगा. इसके बाद आपको 'सबमिट' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यह प्रक्रिया पूरी होते ही आपके खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

यह भी पढ़िएः Income Tax Return भरने की आखिरी तारीख बढ़ेगी? क्या है सरकार का प्लान और लोगों की मांग

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़