PM Kisan Scheme: इंतजार खत्म! इस दिन किसानों को मिलेंगे 12वीं किस्त के 2 हजार

PM Kisan Scheme: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को अभी तक 11 किस्तों का लाभ मिल चुका है. इस स्कीम के तहत करीब 10 करोड़ किसानों को अब 12वीं किस्त का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान की 12वीं किस्त सितंबर महीने में कभी भी किसानों के खाते में ट्रांसफर हो सकती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2022, 08:02 AM IST
  • इस दिन किसानों को मिलेंगे 12वीं किस्त के 2 हजार
  • कभी भी किसानों के खाते में क्रेडिट हो सकते हैं रुपये
PM Kisan Scheme: इंतजार खत्म! इस दिन किसानों को मिलेंगे 12वीं किस्त के 2 हजार

नई दिल्ली: देश के किसानों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से PM Kisan Scheme चलाई जा रही है. केंद्र सरकार की इस स्कीम में सरकार हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है. यह रकम 2 हजार रुपये की तीन अलग-अलग किस्तों में दी जाती है. इस योजना के तहत अभी तक 11 किस्तें जारी की जा चुकी हैं. अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन किसानों का यह इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है. 

किसानों के खाते में जल्द आ सकती है 12वीं किस्त

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को अभी तक 11 किस्तों का लाभ मिल चुका है. इस स्कीम के तहत करीब 10 करोड़ किसानों को अब 12वीं किस्त का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान की 12वीं किस्त सितंबर महीने में कभी भी किसानों के खाते में ट्रांसफर हो सकती है. किसानों के खाते में पिछली किस्त 31 मई 2022 को ट्रांसफर हुई थी. 

साल की दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच जारी की जाती है. ऐसे में 12वीं किस्त के किसानों के खाते में जल्द ट्रांसफर होने के कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि, यह अनुमान मीडिया रिपोर्ट्स में लगाया जा रहा है अभी केंद्र सरकार की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

जरूरी है ई-केवाईसी

बता दें कि पीएम किसान योजना के लिए सरकार ने ई-केवाईसी कराना अनिवार्य बना दिया है. ऐसे में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने E-KYC करा रखी है. पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त कभी भी जारी होने के बीच भूलेखों के सत्यापनी प्रक्रिया तेज हो गई है. पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर बदलाव भी देखने को मिल रहे हैं. दरअसल, पिछले दिनों पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट से ई-केवाईसी कराने की तारीख को लेकर पहले दी गई जानकारी पूरी तरह से हटा दी गई है.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: त्योहारी सीजन में मिलेगी डबल खुशखबरी, अगले साल भी DA बढ़ने का रास्ता साफ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़