PM Kisan Yojana: कल खातों में ट्रांसफर होंगे 12वीं किस्त के पैसे, पर इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

PM Kisan Samman Nidhi: देशभर में पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. अब केंद्र सरकार दिवाली के त्यौहार से पहले देश के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने त्यौहारी सीजन से किसानों के खाते में 12वीं किस्त के रूप में 2000 रुपये ट्रांसफर करने की घोषणा की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2022, 08:55 PM IST
  • इस दिन खाते में क्रेडिट होंगे 12वीं किस्त के पैसे
  • इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे 12वीं किस्त के पैसे
PM Kisan Yojana: कल खातों में ट्रांसफर होंगे 12वीं किस्त के पैसे, पर इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

नई दिल्ली: देशभर में पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. अब केंद्र सरकार दिवाली के त्यौहार से पहले देश के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने त्यौहारी सीजन से किसानों के खाते में 12वीं किस्त के रूप में 2000 रुपये ट्रांसफर करने की घोषणा की है. आइए जानते हैं किस दिन खाते में ट्रांसफर की जाएगी 12वीं किस्त:

इस दिन खाते में क्रेडिट होंगे 12वीं किस्त के पैसे

केंद्र सरकार ने शनिवार को बताया कि पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त सोमवार यानी 17 अक्टूबर को जारी की जाएगी. 12वीं किस्त के रूप में सभी रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. केंद्र सरकार ने इससे पहले मई, 2022 में पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. 

इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे 12वीं किस्त के पैसे

हाल ही में, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के लिए अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. सरकार ने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराने के लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2022 तय की थी. 

जिन किसानों ने इस तय आखिरी समय सीमा के भीतर अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई है, उनकी 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं. 

रजिस्टर्ड किसानों के खातों में पहुंचे 22,000 रुपये

केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत हर साल रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 6,000 रुपये आर्थिक मदद के रूप में ट्रांसफर करती है. ये राशि किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है. हर किस्त किसानों के खाते में चार महीने के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है. 

अब तक पीएम किसान योजना के तहत किसान सम्मान निधि के रूप में 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. इस लिहाज से रजिस्टर्ड किसानों के खाते में अब तक कुल 22,000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. 

यह भी पढ़िए: Indian Railways: देश को मिली पहली एल्युमिनियम रैक वाली माल गाड़ी, रेल मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़