PM Kisan Yojana: इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे 12वीं किस्त के पैसे, जानिए क्या है कारण

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है. लेकिन कई किसान ऐसे हैं, जिन्होंने इस योजना के लिए हाल ही में आवेदन किया है और रजिस्ट्रेशन के समय जानकारी भरने में गलती कर दी है. ऐसे किसानों के 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 18, 2022, 07:46 AM IST
  • इन किसानों के अटक सकते हैं किस्त के पैसे
  • 12वीं किस्त के लिए ये काम है अनिवार्य
PM Kisan Yojana: इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे 12वीं किस्त के पैसे, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली: देश में बड़ी आबादी कृषि क्षेत्र से जुड़ी है, लेकिन इसके बावजूद कई किसानों को खेती के लिए आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. किसानों की इस समस्या को दूर करने के लिए और उन्हें आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं. इस फेरहिस्त में एक योजना है, पीएम किसान योजना. केंद्र सरकार ने साल 2018 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी.

PM Kisan Yojana के तहत हर साल किसानों को 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. यह आर्थिक मदद केंद्र सरकार किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर करती है. ये किस्तें किसानों के खाते में हर चार महीने के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है. अभी तक इस योजना के तहत किसानों के खाते में 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. इस लिहाज से इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 22,000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं.

इन किसानों के अटक सकते हैं किस्त के पैसे

पीएम किसान योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है. लेकिन कई किसान ऐसे हैं, जिन्होंने इस योजना के लिए हाल ही में आवेदन किया है और रजिस्ट्रेशन के समय जानकारी भरने में गलती कर दी है. ऐसे किसानों के 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं.

अगर आवेदक ने योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय अपने नाम की स्पेलिंग गलत कर दी है अथवा हिंदी में अपना नाम भर दिया है, तो उनकी 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं.

आवेदक किसान ने अगर अपने बैंक खाते में लिखे हुए नाम से अलग नाम योजना के आवेदन फॉर्म में भर दिया है, तब भी आपकी किस्त के पैसे अटक सकते हैं.

इसके अलावा अगर आपने कृषि योग्य भूमि से जुड़ी जानकारी भी त्रुटिवश गलत भर दी है, तब भी आपकी 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं.

12वीं किस्त के लिए ये काम है अनिवार्य

केंद्र सरकार ने हाल ही में सभी रजिस्टर्ड किसानों के लिए पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. केंद्र सरकार ने इसके लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2022 तय की है. अगर किसान तय आखिरी तारीख से पहले अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराने में नाकाम रहते हैं, तो उनकी 12वीं किस्त पर रोक लगाई जा सकती है.

इस तरह किसान घर बैठे करा सकते हैं ई-केवाईसी

आपको बताते हैं कि किस तरह खाते की ई-केवाईसी घर बैठे-बैठे कर सकते हैं.
अपने पीएम किसान खाते की e-KYC कराने के लिए सबसे पहले किसान की पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा.
इसके बाद आपको वेबसाइट में दाहिने साइड में दिख रहे 'e-KYC' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद आपको दिए गए स्थान पर अपना आधार नंबर दर्ज कराना होगा.
इसके बाद आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा.
SMS में आए ओटीपी को आपको यहां दर्ज कराना होगा.
इसके बाद आपको 'सबमिट' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
यह प्रक्रिया पूरी होते ही आपके खाते की e-KYC हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें- मानसून में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना पेट दर्द और इंफेक्शन से होंगे परेशान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़