PMGKAY: खुशखबरी! जल्द बांटा जाएगा जून महीने का मुफ्त बकाया राशन, केंद्र सरकार ने दिया ये आदेश

PMGKAY: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के लाभार्थियों को बड़ी खुशखबरी दी है. केंद्र सरकार ने कहा है कि जून महीने में जो राशन लैप्स हो गया था, राज्य सरकारों को उसके उठान के लिए फिर से मौका दिया जाएगा.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 9, 2022, 10:50 AM IST
  • PMGKAY: केंद्र सरकार ने दिया इतना समय
  • राज्य सरकारें नहीं उठा पाई थीं पूरा राशन
PMGKAY: खुशखबरी! जल्द बांटा जाएगा जून महीने का मुफ्त बकाया राशन, केंद्र सरकार ने दिया ये आदेश

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के लाभार्थियों को बड़ी खुशखबरी दी है. केंद्र सरकार ने कहा है कि जून महीने में जो राशन लैप्स हो गया था, राज्य सरकारों को उसके उठान के लिए फिर से मौका दिया जाएगा. 

हालांकि केंद्र सरकार ने यह भी कहा है कि यह आखिरी मौका है, अगर राज्य सरकारें इस बार बकाया राशन के उठान में नाकाम रहती हैं, तो उन्हें फिर से यह मौका नहीं दिया जाएगा. 

राज्य सरकारें नहीं उठा पाई थीं पूरा राशन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जून माह के राशन का शत प्रतिशत वितरण नहीं हो पाया था, जिसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने बकाया राशन के उठान के लिए तीन नई तारीखें तय की थीं. 

केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को 30 जून, 31 जुलाई और 15 अगस्त, 2022 तक बकाया राशन के उठान का मौका दिया था. इतना लंबा समय मिलने के बावजूद राज्य सरकारें पूरा राशन नहीं उठा पाई थीं. 

अभी भी जून माह के कुल राशन का 7 प्रतिशत राशन यानी लगभग 50 हजार टन बकाया है, जिसका वितरण गरीबों में नहीं किया गया है. अब केंद्र सरकार ने इसके लिए आखिरी मौका राज्य सरकारों को दिया है. 

केंद्र सरकार ने दिया इतना समय

केंद्र सरकार ने गुरुवार को सभी राज्य सरकारों को पत्र के माध्यम से यह निर्देश दिया है कि वे एक सप्ताह के भीतर जून माह के बकाया राशन का उठान करवा लें. आयुक्त खाद्य एवं रसद मार्केंडेय शाही ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर भी इस जानकारी से अवगत कराया है और उनसे आग्रह किया गया हैकि वे तत्काल प्रभाव से बकाया राशन के उठान का प्रबंध करें. 

इस पत्र के माध्यम से केंद्र सरकार ने यह भी निर्देश दिया है कि अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि राशन का डायवर्जन अथवा उसकी कालाबाजारी न हो.  

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बकाया राशन को लेकर काफी गंभीर थे. उन्होंने इस प्रकरण पर भारत सरकार से चर्चा भी की थी. उनके इस प्रयास का ही फल है कि केंद्र सरकार ने राशन के उठान के लिए एक सप्ताह का समय और दिया है. 

यह भी पढ़िए: इन बर्तनों में महिलाओं को नहीं करना चाहिए भोजन, हो सकता है बांझपन का खतरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़