Sarkari Yojana: करोड़पति बना देगी ये योजना, भविष्य के लिए अभी करें 500 रुपये से सुरक्षित निवेश

Post Office Scheme: इस योजना की परिपक्वता अवधि 15 साल है. अगर निवेशक चाहे तो इसे दो बार पांच-पांच साल के लिए बढ़ा सकता है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना में आयकर की धारा 80सी के तहत कर छूट का लाभ भी मिलता है. और जब योजना परिपक्व होती है तो गारंटीड रिटर्न मिलता है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 17, 2024, 08:15 PM IST
  • योजना परिपक्व होती है तो गारंटीड रिटर्न मिलेगा
  • एक साल में 1.50 तक कर सकते हैं निवेश
Sarkari Yojana: करोड़पति बना देगी ये योजना, भविष्य के लिए अभी करें 500 रुपये से सुरक्षित निवेश

Public Provident Fund, PPF Scheme: PPF स्कीम आम आदमी को निवेश के जरिए करोड़पति बनने का मौका देती है. वो कैसे? इसके लिए हम आपको कैलकुलेशन समझाएंगे. मौजूदा समय में हर व्यक्ति किसी न किसी स्कीम में निवेश कर रहा है. वह अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए निवेश योजना बनाता है. ऐसे में कई लोग सुरक्षित निवेश स्कीम की तलाश में रहते हैं. इसलिए अगर आपको भी भविष्य की चिंता रहती है तो आप भी सुरक्षित निवेश करें.

आप निश्चिंत होकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्कीम में निवेश कर सकते हैं. पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक सरकारी योजना है जिसमें आप निवेश करके लाखों रुपए का फंड बना सकते हैं. पीपीएफ एक सरकारी योजना है जिसमें निवेश करके आप सिर्फ 25 साल में करोड़पति बन सकते हैं.

वैसे, इस योजना की परिपक्वता अवधि 15 साल है. अगर निवेशक चाहे तो इसे दो बार पांच-पांच साल के लिए बढ़ा सकता है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना में आयकर की धारा 80सी के तहत कर छूट का लाभ भी मिलता है. और जब योजना परिपक्व होती है तो गारंटीड रिटर्न मिलता है. सरकार डाकघर में पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना का संचालन करती है. आइए इस योजना के बारे में और जानें.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड की ब्याज दर
पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में निवेश शुरू करने से पहले स्कीम की ब्याज दर जानना बहुत जरूरी है. फिलहाल PPF स्कीम में सालाना 7.10% की ब्याज दर मिल रही है. यह ब्याज दर काफी समय से चली आ रही है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में खाता खुलवाकर आप 1 साल में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम डेढ़ लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Aadhaar Card Update: आधार कार्ड की छोटी से छोटी जानकारी भी फटाफट हो जाएगी ठीक, बस अपनाएं ये तरीका

पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश पर रिटर्न कितना?
उदाहरण के तौर पर अगर एक व्यक्ति एक खाता खोलता है और 15 साल की अवधि के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में निवेश करता है और हर महीने 7500 रुपये का निवेश करते हुए 1 साल में 90000 रुपये का निवेश कर देता है. उसपर इस निवेश राशि पर 7.1 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिलता है.

15 साल में, निवेश की राशि 13500000 हो जाती है. अब इसपर पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम 15 साल की अवधि में 10 लाख 90926 रुपये का ब्याज देगी. ऐसे में पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम की परिपक्वता पर, निवेशकों को 24 लाख 40926 रुपये मिल जाएंगे.

करोड़पति बनने के लिए क्या करें?
अगर कोई कमाने वाला व्यक्ति 30 साल की उम्र में पीपीएफ खाता खोलता है और अपने पीपीएफ खाते को तीन मौकों पर बढ़ाता है, तो उस स्थिति में, पीपीएफ खाताधारक 30 साल तक पीपीएफ खाते में निवेश करेगा. मान लीजिए कि निवेशक अपने पीपीएफ खाते में प्रति वर्ष ₹1.50 लाख का निवेश करता है, तो 30 साल के निवेश के बाद, उसकी पीपीएफ परिपक्वता राशि ₹1,54,50,911 या लगभग ₹1.54 करोड़ होगी.

ये भी पढ़ें- 8th Pay Commission Update: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खबर, वेतन ढांचे में बदलाव जल्द!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़