RBI ने फिर दी खुशखबरी! नहीं बढ़ेगी आपके लोन की ईएमआई, जानिए महंगाई पर क्या है अपडेट

RBI MPC Meeting: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बृहस्पतिवार को लगातार छठी बार नीतिगत दर रेपो को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा. रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखने का मतलब है कि मकान, वाहन समेत विभिन्न कर्जों पर मासिक किस्त (EMI) में कोई बदलाव नहीं होगा. साथ ही अगले वित्त वर्ष 2024-25 के लिए वृद्धि दर का अनुमान सात प्रतिशत रखा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 8, 2024, 10:49 AM IST
  • महंगाई दर 5.4% रहने का अनुमान
  • महंगाई कम हो रही हैः RBI गवर्नर
RBI ने फिर दी खुशखबरी! नहीं बढ़ेगी आपके लोन की ईएमआई, जानिए महंगाई पर क्या है अपडेट

नई दिल्लीः RBI MPC Meeting: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बृहस्पतिवार को लगातार छठी बार नीतिगत दर रेपो को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा. रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखने का मतलब है कि मकान, वाहन समेत विभिन्न कर्जों पर मासिक किस्त (EMI) में कोई बदलाव नहीं होगा. साथ ही अगले वित्त वर्ष 2024-25 के लिए वृद्धि दर का अनुमान सात प्रतिशत रखा है. 

महंगाई 5.4% रहने का अनुमान
इसके साथ ही चालू वित्त वर्ष में खुदरा महंगाई के 5.4 प्रतिशत पर रहने का अनुमान है. मौद्रिक नीति समिति (MPC) की मंगलवार से शुरू हुई तीन दिन की बैठक में किए गए निर्णय की जानकारी देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, 'एमपीसी ने परिस्थितियों पर गौर करने के बाद रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर कायम रखने का फैसला किया.'

 

महंगाई कम हो रही हैः दास
इसके साथ ही एमपीसी ने उदार रुख को वापस लेने के अपने रुख पर भी कायम रहने का निर्णय किया है. दास ने कहा, 'वैश्विक चुनौतियों के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है. एक तरफ आर्थिक वृद्धि बढ़ रही है, वहीं महंगाई कम हो रही है. हमारी बुनियाद सृदृढ़ है.' इससे पहले मुख्य रूप से महंगाई को काबू में लाने के लिए पिछले साल मई से लेकर कुल छह बार में रेपो दर में 2.50 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी.

ग्रामीण मांग में तेजी जारी हैः आरबीआई गवर्नर

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि अंतरिम बजट के अनुसार सरकार राजकोषीय मजबूती के रास्ते पर चल रही है. ग्रामीण मांग में तेजी जारी है, शहरी खपत मजबूत बनी हुई है. ऋण बाजार में नीतिगत दर में बदलाव का पूरा प्रभाव अभी तक नहीं पहुंचा है.

उन्होंने कहा, वृद्धि की गति तेज हो रही है और यह अधिकतर विश्लेषकों के अनुमानों से आगे निकल रही है. 2024 में वैश्विक वृद्धि दर के स्थिर रहने का अनुमान है. आर्थिक गतिविधियों की रफ्तार 2024-25 में भी जारी रहने की उम्मीद है. भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत है, लगातार वृद्धि पथ पर आत्मविश्वास से भरी प्रगति कर रही है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़