RBI रेपो रेट इजाफे का दिखा पहला असर, चंद घंटों में ही इन दो बैंकों ने महंगा किया लोन

आरबीआई द्वारा कल यानी 5 अगस्त को रेपो रेट में इजाफा करने का ऐलान किया गया था. जिसके बाद से ही ऐसी उम्मीदें थीं कि, सभी प्रमुख बैंकों द्वारा लोन की ब्याज दरों में इजाफा किया जाएगा. इसी के मद्देनजर आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक ने ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 6, 2022, 02:23 PM IST
  • आरबीआई रेपो रेट बढ़ने का दिखा असर
  • ICICI बैंक PNB ने महंगा कर दिया लोन
RBI रेपो रेट इजाफे का दिखा पहला असर, चंद घंटों में ही इन दो बैंकों ने महंगा किया लोन

नई दिल्ली. आरबीआई द्वारा रेपो रेट में इजाफे के फैसले का असर दिखना शुरू हो गया है. आरबीआई द्वारा कल यानी 5 अगस्त को रेपो रेट में इजाफा करने का ऐलान किया गया था. जिसके बाद से ही ऐसी उम्मीदें थीं कि, सभी प्रमुख बैंकों द्वारा लोन की ब्याज दरों में इजाफा किया जाएगा. इसी के मद्देनजर आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक ने ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. 

कितनी हो गई ब्याज दरें

आईसीआईसीआई बैंक ने एक सूचना में कहा कि आईसीआईसीआई बैंक बाह्य मानक कर्ज दर (EBLR) को आरबीआई की नीतिगत दर से संदर्भित किया जाता है.क (ICICI Bank EBLR rate hike) ने कहा कि आई-ईबीएलआर 9.10 फीसदी सालाना और प्रतिमाह देय है. यह 5 अगस्त, 2022 से प्रभावी हो गई है. 

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक ने भी दर में वृद्धि की जानकारी देते हुए कहा कि आरबीआई द्वारा रेपो दर बढ़ाने के बाद रेपो से संबंधित कर्ज दर (आरएलएलआर) को भी 7.40 फीसदी से बढ़ाकर 7.90 फीसदी किया गया है जो 8 अगस्त, 2022 से प्रभावी होगी. इस महीने, आईसीआईसीआई बैंक ने सभी अवधि के लिए फंड-आधारित उधार दर (एमसीएलआर) की सीमांत लागत को 0.15% बढ़ा दिया था. 

बाकी बैंक भी बढ़ा सकते हैं ब्याज दर

बता दें कि, रेपो रेट में इजाफे के बाद ऐसी उम्मीदें हैं कि, इन दोनों बैंकों के अलावा जल्द ही देश के बाकी सारे बैंक भी अपने ब्याज दरों को बढ़ाने का ऐलान कर सकते है. दरअसल रेपो रेट में इजाफे के बाद वाणिज्यिक बैंकों को केंद्रीय बैंक से मिलने वाला लोन महंगा हो जाता है. जिस वजह से वाणिज्यिक बैंकों द्वारा सभी तरह के लोन महंगे कर दिए जाते हैं. 

बढ़ती महंगाई की वजह से बढ़ा रेपो रेट

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांता दास ने मौद्रिक नीति समीक्षा (MPC) की घोषणा के मौके पर शुक्रवार को कहा था कि मुद्रास्फीति 7% के आसपास चल रही है जो अस्वीकार्य रूप से ज्यादा है. इसको ध्यान में रखते हुए, आरबीआई ने दरों में 0.50% की आक्रामक बढ़ोतरी की है.अर्थशास्त्रियों और विश्लेषकों का अनुमान है कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) उस समय तक दरों में बढ़ोतरी करती रहेगी जब तक कि नीतिगत दर चालू वित्त वर्ष के आखिर तक 6-6.5 फीसदी की ‘तटस्थ दर’ तक नहीं पहुंच जाती. 

यह भी पढ़ें: UPPSC Recruitment 2022: यूपी में मेडिकल ऑफिसर के पदों पर वैकेंसी, लाखों में मिलेगा वेतन, जल्द करें आवेदन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़