लाल टमाटर या हरा टमाटर, जानें किसे खाना ज्यादा फायदेमंद

लाल टमाटर के अलावा टमाटर की एक और नस्ल है. हरे रंग के चलते इसे आम भाषा में हरा टमाटर कहते हैं. शोधकर्ताओं का मानना है कि हरे टमाटर में पोषक तत्व ज्यादा होते हैं. इसलिए इसे खाने में ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2023, 12:32 PM IST
  • हरा टमाटर एक औषधि की तरह इस्तेमाल होता है
  • हरा टमाटर फोलिक एसिड और विटामिट सी से भरपूर है
लाल टमाटर या हरा टमाटर, जानें किसे खाना ज्यादा फायदेमंद

नई दिल्ली: हमारे किचन का टमाटर बहुत जरूरी हिस्सा है. यह सब्जी किसी नी किसी रूप में आहार में शामिल जरूर होती है. यह दाल , सब्जी और सलाद में खूब इस्तेमाल की जाती है. लेकिन आपको शायद पता नहीं होगा कि लाल टमाटर के अलावा टमाटर की एक और नस्ल है जो हरे रंग की है और इसको हरा टमाटर कहते हैं और यह  हरा टमाटर आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी है.

क्या अंतर है दोनों में
वैसे हरा टमाटर , लाल टमाटर से थोड़ा ही अलग होता है परन्तु हरे टमाटर में लाल टमाटर की तुलना में अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं. आंखों की रोशनी से लेकर शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर रखने में  हरा टमाटर एक औषधि की तरह साबित होता है. 

लाल टमाटर से हरा टमाटर अधिक खट्टा होता है . हरे टमाटर का बहुत से लोग आचार के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं . आइए आपको बताते हैं हरा टमाटर खाने के फायदे - 

1.  विटामिन C का बेहतर स्त्रोत
हरा टमाटर विटामिन C से भरपूर है, जो आपके इम्यून सिस्टम से मजबूत बनाता है और बहुत से संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है .

2. फोलिक एसिड से भी भरपूर 
हरा टमाटर फोलिक एसिड से भरपूर है जोकि गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है . गर्भावस्था के समय गर्भ में मौजूद शिशु के विकास के लिए बहुत आवश्यक है.

3. लाइकोपीन -
हरे टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है , जो इसके लाल  रंग का कारण भी है . इसे एक प्रकार का कारोटेनोइड भी कह सकते है जिसे एक नेचुरल पिगमेंट के रूप में देखा जा 
सकता है . 

4. हड्डियों को करें मजबूत 
यदि आपकी हड्डियां कमजोर हैं आपके शरीर में दर्द रहता है तो आप  हरे टमाटर का सलाद के रूप में इस्तेमाल करें. क्योंकि हरे टमाटर में अत्याधिक मात्रा में विटामिन पाया जाता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने के साथ उनकी डेंसिटी भी बढ़ाता है . 

5. ब्लड प्रेशर को करे काबू
हरा टमाटर खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल सामान्य रहता है इसका कारण है कि हरे टमाटर में सोडियम की मात्रा कम और पोटेशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है. 

6. स्किन का भी रखे ख्याल 
आपके स्किन के लिए हरा टमाटर बहुत फायदेमंद है हरे टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन-C आपकी त्वचा पर ग्लो कायम रखता है. 

ये भी पढ़ेंः Higher Pension के लिए कैसे करें आवेदन, जानें पूरा प्रासेस और हर जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़