फर्टिलिटी बढ़ा सकता है केसर और काली किशमिश का पानी, जानें इसके 5 फायदे

Benefits of kishmish water: काली किशमिश पोटैशियम और कैल्शियम से भरपूर होती है. यह हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके साथ ही काली किशमिश का पानी फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2022, 09:10 AM IST
  • महिलाओं में कमजोरी दूर करता है
  • पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाता है किशमिश
फर्टिलिटी बढ़ा सकता है केसर और काली किशमिश का पानी, जानें इसके 5 फायदे

नई दिल्ली. Benefits of kishmish water केसर और काली किशमिश का पानी छ सबसे पुराने घरेलू नुस्खों में से एक है. जी हां, पहले दादी-नानी इस नुस्खे को शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए बताया करती थी और ये नुस्खा अब भी कारगर है. जी हां, काली किशमिश जिसे मुन्नका भी कहते हैं आयरन से भरपूर होता है और शरीर में रेड सेल्स बढ़ाने में मददगार है.

जबकि केसर में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि मूड बूस्टर होने के साथ शरीर में स्ट्रेस लेवल को कम करने वाला भी है-

1. महिलाओं में कमजोरी दूर करता है
महिलाओं में अक्सर कमजोरी होती है, खास कर कि खून की कमी के कारण. साथ ही महिलाओं को एनीमिया की समस्या भी होती है जिसमें कि ये काफी फायदेमंद है. जी हां, दरअसल महिलाओं ये कमजोरी और चक्कर आना आयरन की कमी के कारण हो सकती है. ऐसे में इस पानी का सेवन शरीर की इस कमजोरी को दूर करता है, रेड ब्लड सेल्स को भी बढ़ावा देता है. साथ पीरियड्स के दौरान दर्द और क्रैंप्स में भी इसे पीना फायदेमंद होता है.

2. पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाता है
पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने के लिए केसर और काली किशमिश का पानी फायदेमंद होता है. दरअसल, ये आपकी नसों को एक्टिवेट करता है और शरीर की एनर्जी बढ़ाता है. साथ ही ये स्टेमिना बूस्ट करता है जिससे एक्सरसाइज के साथ पुरुषों के शरीर की कमजोरी भी दूर होती है. तो, पुरुष भी चाहे तो इस पानी को पी सकते हैं.

3. फर्टिलिटी बढ़ाता है
फर्टिलिटी बढ़ाने में केसर और काली किशमिश का पानीफायदेमंद हो सकता है. जी हां, ये शरीर के टॉक्सीन को बाहर निकालता है और फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार है. जी हां, ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देती है और फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार है. साथ ही ये महिलाओं में यूटरेस के हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है.

4. मूड बूस्टर है
केसर और काली किशमिश का पानी मूड बूस्टर की तरह काम करता है. ये आपके शरीर में कार्टिसोल हार्मोन को कम करता है और फिर स्ट्रेस फ्री होने में मदद करता है. इस तरह ये मूड फ्रेश करता है और शरीर की कई समस्याओं को दूर करता है. इस तरह ये शरीर के लिए कई समस्याओं में फायदेमंद है.

5. बालों का झड़ना कम करता है
काली किशमिश न केवल आयरन से भरपूर होती है, बल्कि इनमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है. यह शरीर में खनिजों के तेजी से अवशोषण में सहायता करता है और बालों को पोषण भी देता है. जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Ank Jyotish: इन लोगों पर टूट सकती है बड़ी मुसीबत, आग या गर्म वस्तुओं से रहें सावधान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़