School Holiday in October: कक्षा 1 से 12 तक की छुट्टी घोषित, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

School Holiday: भारत में शैक्षणिक संस्थान विभिन्न बोर्डों से संबद्ध हैं, जिनमें राज्य शिक्षा बोर्ड, CBSE, ICSE और अन्य शामिल हैं. सभी त्योहारों के मद्देनजर अक्टूबर महीने के दौरान स्कूल में छुट्टियों की पूरी लिस्ट यहां देखें.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 2, 2023, 12:37 PM IST
  • 2 अक्टूबर की छुट्टी के कारण स्कूल बंद रहेंगे
  • 7 दिन और महीने में बंद रह सकते हैं स्कूल
School Holiday in October: कक्षा 1 से 12 तक की छुट्टी घोषित, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

School Holiday:  अक्टूबर महीने में कई त्योहार व छुट्टियों के दिन हैं. ऐसे में स्कूल की भी छुट्टियां रहती हैं, लेकिन आपको यहां यह ध्यान रखना होगा कि देश, क्षेत्र और शैक्षणिक संस्थान के आधार पर स्कूलों की छुट्टियों का भी लेखा-जोखा अलग हो सकता है. वे आम तौर पर शैक्षणिक कैलेंडर के आधार पर निर्धारित होते हैं. छुट्टियों की बात करते हैं, क्या आपने आगामी अक्टूबर स्कूल की छुट्टियों को चेक किया है? गांधी जयंती, दिवाली और दुर्गा पूजा नजदीक होने के साथ, छात्र आराम से छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं. छुट्टियों के दिन अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं, ऐसा भी हो सकता है कि यूपी के स्कूल बंद हो, लेकिन मध्यप्रदेश के खुल हों.

पूरे भारत के स्कूलों के लिए लागू शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए छुट्टियों की बात करें तो भारत में शैक्षणिक संस्थान विभिन्न बोर्डों से संबद्ध हैं, जिनमें राज्य शिक्षा बोर्ड, CBSE, ICSE और अन्य शामिल हैं. स्कूली छात्र हर साल गर्मियों और सर्दियों की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं, लेकिन साल भर में कई छुट्टियां और भी आती हैं.

भारत में सभी स्कूलों में राष्ट्रीय छुट्टियां तो मनाई ही जाती हैं. इसके अलावा, केंद्र सरकार के निर्देशानुसार स्कूलों में अन्य सामान्य छुट्टियां भी मनाई जाती हैं.

अक्टूबर में स्कूल कितने दिन बंद रहेंगे?

1 अक्टूबर: रविवार - आमतौर पर, स्कूल शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं.

2 अक्टूबर: गांधी जयंती

7 अक्टूबर: शनिवार - आमतौर पर, स्कूल शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं

8 अक्टूबर: रविवार - आमतौर पर स्कूल शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं

14 अक्टूबर: शनिवार - आमतौर पर, स्कूल शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं

15 अक्टूबर: रविवार - आमतौर पर शनिवार और रविवार को स्कूल बंद रहते हैं

19 अक्टूबर से 24 अक्टूबर: महा पंचमी - दशहरा/विजयादशमी

28 अक्टूबर: महर्षि वाल्मिकी जयंती

29 अक्टूबर: रविवार - आमतौर पर, स्कूल शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं

ये भी पढ़ें- PM kisan 15th installment date: किसानों के लिए खुशखबरी! इस दिन आएगी 15वीं किस्त, सीधा खाते में जाएंगे 2000 रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़