Orange Peels For Skin Care: संतरा खाकर इसके छिलके का यूं करें इस्तेमाल, बेजान चेहरे पर लौट जाएगी चमक

Orange Peels For Skin Care: सर्दियों में ठंडी हवाओं के कारण हमारी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है. इसके लिए आप महंगे प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि संतरे का इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 21, 2023, 07:53 PM IST
  • स्किन के लिए फायदेमंद है संतरे का छिलका
  • संतरे के छिलके से दूर होती है ब्लैक हेड्स
Orange Peels For Skin Care: संतरा खाकर इसके छिलके का यूं करें इस्तेमाल, बेजान चेहरे पर लौट जाएगी चमक

नई दिल्ली: Orange Peels For Skin Care: संतरे में विटामिन C काफी मात्रा में पाया जाता है. सर्दियों में इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है. बता दें कि संतरे के अलावा इसके छिलके भी बेहद फायदेमंद होते हैं. सर्दियों में आप चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आप संतरे के छिलके का इस तरह से इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी त्वचा तो चमकेगी साथ ही इससे डेड स्किन, और दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे. बता दें कि संतरे के छिलकों में एक्सेस ऑयल कंट्रोल होता है, जो चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने का काम करते हैं.  

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आप संतरे के छिलके का  इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

संतरे का छिलका और दही, शहद 
संतरे के छिलके को सुखाकर पाउडर बना लें. अब 1 कटोरी में 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद को आपस में मिला लें. अब इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं. बाद में मुंह धो लें. इससे आपकी त्वचा चमक जाएगी.  

संतरे का छिलका और नींबू  
1 कटोरी में 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर डालें. अब इस पाउडर में कुंछ बूंदे नींबू का रस मिलाएं. अब इस पेस्ट में पानी डालकर मिक्स कर लें. आप इसे चेहरे पर आधे घंटे तक लगाकर रखें. बाद में चेहरा धो लें. 

संतरे का छिलका और मुल्तानी मिट्टी 
जिन लोगों की स्किन ऑयली है उन्हें 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा गुलाब जल को मिक्स करें. इस फेस को 15-29 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. बाद में मुहं धो लें. 

संतरे का छिलका और हल्दी  
1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच शहद और चुटकीभर हल्दी लेकर मिला लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें. इससे आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाएगी. आप चाहें तो इस पेस्ट को गले पर भी लगा सकती हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.     

ये भी पढ़ें- Covid New Variant: कितना घातक, वैक्सीन असर करेगी या नहीं एक क्लिक में जानें जरूरी सवालों के जवाब 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़