Tata बदलेगा एयर इंडिया की सूरत, दो सौ ज्यादा विमान खरीदने का विचार कर रही कंपनी

टाटा समूह के स्वामित्व वाली एअर इंडिया दो सौ से ज्यादा नए विमान खरीदने पर विचार कर रही है जिसमें से 70 प्रतिशत विमान ‘नैरो बॉडी’ वाले हो सकते हैं. विमानन उद्योग के सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2022, 06:09 PM IST
  • 27 जनवरी को टाटा ने हासिल किया एयर इंडिया का स्वामित्व
  • 70 प्रतिशत से भी अधिक हो सकते हैं नैरो-बॉडी के विमान
Tata बदलेगा एयर इंडिया की सूरत, दो सौ ज्यादा विमान खरीदने का विचार कर रही कंपनी

नई दिल्ली: टाटा समूह के स्वामित्व वाली एअर इंडिया दो सौ से ज्यादा नए विमान खरीदने पर विचार कर रही है जिसमें से 70 प्रतिशत विमान ‘नैरो बॉडी’ वाले हो सकते हैं. विमानन उद्योग के सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. 

27 जनवरी को टाटा ने हासिल किया एयर इंडिया का स्वामित्व

विमानन उद्योग के सूत्रों ने यह भी बताया कि एअर इंडिया, एयरबस के ए-350 विमान खरीदने का मन बना चुकी है हालांकि, ‘नैरो-बॉडी’ वाले विमानों के लिए एयरबस और बोईंग से बातचीत चल रही है. एयरबस ए-350 जैसे ‘वाइड-बॉडी’ विमान में ईंधन के लिए बड़ी टंकी होती है जिससे वह भारत-अमेरिका जैसी लंबी दूरी की यात्राएं कर सकता है. एअर इंडिया ने 2006 में 111 विमानों का ऑर्डर दिया था और उसके बाद से उसने एक भी विमान नहीं खरीदा है. टाटा समूह ने पिछले साल आठ अक्टूबर को नीलामी में बोली लगाने के बाद इस साल 27 जनवरी को एअर इंडिया का स्वामित्व हासिल किया था. 

70 प्रतिशत से भी अधिक हो सकते हैं नैरो-बॉडी के विमान

एयर इंडिया जिन दो सौ विमानों को खरीदने का विचार कर रही है, उनमें से 70 प्रतिशत विमान नैरो-बॉडी के होने की संभावना है. एयर इंडिया नैरो-बॉडी वाले विमानों की खरीद के लिए अभी भी 'बोइंग' और 'एयरबस' कंपनी से बातचीत कर रही है. अगर यह डील पूरी हो जाती है, तो एयर इंडिया के बेड़े में विमानों की संख्या में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा. इससे यह भी उम्मीद लगाई जा रही है कि एयर इंडिया आने वाले समय में और भी आरामदायक सफर का अनुभव मुहैया कराएगी. 

यह भी पढ़िए: Covid Antibody: अब ग्लूकोज मीटर बताएगा, आपके शरीर में कितनी कोविड एंटीबॉडीज?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़