Mumbai में एंट्री करने पर ढीली होगी जेब, जानिए कितना बढ़ा Toll Tax

 MMR (मुंबई मेट्रो पोलिटिनरिजन) मुंबई में बने 55 पुलों के रखरखाव के लिए साल 2002 से 2027 यानि 25 साल तक पुलों के रखरखाव के लिए ये पैसे वसूल रहा है. PWD की अधिसूचना के मुताबिक हर 3 साल में टोल दर बढ़ाई जाती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2020, 10:31 PM IST
    • नई दरों के अनुसार छोटे वाहनों के लिए टोल टैक्स में 5 रुपये की बढ़ोतरी की गई है
    • . PWD की अधिसूचना के मुताबिक हर 3 साल में टोल दर बढ़ाई जाती है.
Mumbai में एंट्री करने पर ढीली होगी जेब, जानिए कितना बढ़ा Toll Tax

मुंबईः अगर आप October में सड़क मार्ग के जरिए Mumbai जाने वाले हैं तो ध्यान दीजिए यह खबर आपके लिए है. दरअसल Mumbai में प्रवेश के लिए टोल टैक्स (Toll Tax) बढ़ा दिया गया. इसमें आपकी जेब से 5 रुपये से 25 रुपये तक जा सकते हैं. बढ़ी हुई दर एक अक्टूबर से ही लागू हो रही है. सामने आया है कि इसे 3 सालों के लिए बढ़ाया गया है. 

जानकारी के मुताबिक Mumba आने-जाने वालों को 1 अक्‍टूबर से ज्‍यादा Toll भरना पड़ेगा. Mumbai  में Toll वसूली में 5 से 25 रुपये तक की बढ़ोतरी की जा रही है. बढ़ी हुई दर 30 सितंबर 2023 तक रहेगी. मुंबई में आने के दौरान 5 टोल नांके पड़ते हैं- मुलुंड, दहिसर, एरोली, वाशी और लाल बहादुर शास्त्री मार्ग. 

हर तीन साल में बढ़ती है टोल दर
बता दें कि MMR (मुंबई मेट्रो पोलिटिनरिजन) मुंबई में बने 55 पुलों के रखरखाव के लिए साल 2002 से 2027 यानि 25 साल तक पुलों के रखरखाव के लिए ये पैसे वसूल रहा है. PWD की अधिसूचना के मुताबिक हर 3 साल में टोल दर बढ़ाई जाती है.

इसके मुताबिक हल्के वाहनों यानि कार, जीप जैसे वाहनों से अब 35 की जगह 40 रुपये वसूले जाएंगे. इसके साथ ही इनका मासिक पास 1400 की जगह अब 1500 रुपये का होगा.

ये होंगी टोल दरें
नई दरों के अनुसार छोटे वाहनों के लिए टोल टैक्स में 5 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. इसलिए अब तक 35 रुपये प्रति वाहन लगने वाला टोल अब 40 रुपए प्रति वाहन का हो जाएगा. जबकि मीडियम साइज वाहनों के लिए 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.

अब यह टोल टैक्स 65 रुपये का हो जाएगा. वहीं ट्रक और बस के लिए टोल टैक्स में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है जिसके अनुसार अब 105 की जगह 130 रुपये का टोल टैक्स चुकाना होगा. 

यह भी पढ़ेः Air India की जॉय राइड के लिए तैयार हो जाइये 

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़