Modi सरकार के इस कदम से 40 लाख कामगारों को होगा फायदा

कोरोना संकट (Corona Pandemic) के दौरान नौकरी गंवाने वाले श्रमिकों को बेरोजगारी भत्ता देने के लिए प्रावधान किया जा रहा है. इसके तहत अपनी तनख्वाह का 50 फीसदी भत्ते के तौर पर क्लेम किया जा सकेगा.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 12, 2020, 09:34 PM IST
    • श्रम मंत्रालय की सराहनीय पहल
    • 40 लाख कामगारों को मिलेगी राहत
Modi सरकार के इस कदम से 40 लाख कामगारों को होगा फायदा

नई दिल्ली: एक अनुमान के मुताबिक कोरोना संकट की वजह से अभी तक करीब 1.9 करोड़ लोग नौकरियां गंवा चुके हैं. सिर्फ जुलाई महीने में ही 50 लाख लोग बेरोजगार हुए हैं. लोगों की आजीविका पर संकट को टालने के लिए श्रम मंत्रालय ने अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत राहत बढ़ाने के फैसले को अधिसूचित कर दिया है. 
40 लाख लोगों को लाभ
कोरोना संकट में बेरोजगार हुए ईएसआईसी (ESIC) के सदस्य कर्मचारियों को करीब 50 प्रतिशत अनएम्प्लॉयमेंट बेनिफिट्स देने का रास्ता साफ हो गया है. इस निर्णय से करीब 40 लाख कामगारों को फायदा हो सकता है.


नियमों को लचीला बनाते हुए यह तय किया गया  कोरोना संकट में नौकरी गंवा चुके औद्योगिक कामगारों को तीन महीने तक 50 फीसदी तक अनएम्प्लॉयमेंट बेनिफिट के रूप में दिया जाएगा.
साथ में है शर्त
इस बेनिफिट का फायदा उन कामगारों को मिलेगा. जिन्होंने इस साल 24 मार्च से 31 दिसंबर तक नौकरी गंवाई हो.

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना कर्मचारी राज्य बीमा निगम यानि ESIC के द्वारा संचालित योजना है. इस योजना को 1 जुलाई, 2020 से एक साल के लिए बढ़ाया गया है. यह 30 जून, 2021 तक प्रभावी रहेगी. हालांकि 1 जनवरी, 2021 के मूल प्रावधान बहाल हो जाएंगे. 
ये है प्रक्रिया
इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए कर्मचारी किसी ESIC शाखा में जाकर सीधे आवेदन कर सकते हैं और उचित वेरिफिकेशन के बाद उनके बैंक खाते में रकम पहुंच जाएगी. इसके लिए आधार नंबर की भी सहायता ली जाएगी.
 इस योजना से 41,94,176 कामगारों को फायदा मिलने की उम्मीद है. जो संशोधित शर्तों के तहत इस योजना के दायरे में आ गए हैं. इसकी वजह से ईएसआईसी पर 6710.68 करोड़ रुपये को बोझ पड़ेगा.

ESIC श्रम मंत्रालय के तहत आने वाला एक संगठन है जो 21,000 रुपये तक के कर्मचारियों को ESI स्कीम के तहत बीमा करता है.

ये भी पढ़ें- कोरोना काल में घर बैठे मिलेगी बैंक की सुविधा

 

ट्रेंडिंग न्यूज़