UPSC ने बदला फॉर्म भरने का तरीका, जानें अब कैसे होगा आवेदन

यूपीएससी द्वारा ओटीआर की सुविधा की शुरुआत के बाद अब उम्मीदवारों को आवेदन करते समय हर बार अपनी बेसिक जानकारियों को नहीं बरना होगा. बता दें कि अभी तक फॉर्म अप्लाई करते वक्त नाम, डेट ऑफ बर्थ, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल जैसी बेसिक जानकारियां हर बार भरनी पड़ती थीं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 24, 2022, 04:03 PM IST
  • UPSC ने शुरू की OTR की सुविधा
  • बदल गया फॉर्म भरने का तरीका
UPSC ने बदला फॉर्म भरने का तरीका, जानें अब कैसे होगा आवेदन

नई दिल्ली: देश की सबसे प्रतिष्ठित नौकरी IAS/IPS की परीक्षाएं आयोजित कराने वाली संस्था यूपीएससी ने अब फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों की सहूलियत में इजाफा करने के लिहाज से ओटीआर की सुविधा शुरू की है. इस सुविधा की शुरुआत के बाद अब यूपीएससी का फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों का काफी समय बचा करेगा. 

हर बार बेसिक जानकारियां भरने से मिलेगा छुटकारा

यूपीएससी द्वारा ओटीआर की सुविधा की शुरुआत के बाद अब उम्मीदवारों को आवेदन करते समय हर बार अपनी बेसिक जानकारियों को नहीं बरना होगा. बता दें कि अभी तक फॉर्म अप्लाई करते वक्त नाम, डेट ऑफ बर्थ, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल जैसी बेसिक जानकारियां हर बार भरनी पड़ती थीं. लेकिन ओटीआर के बाद आपको इस झंझट से छुटकारा मिल जाएगा. 

सरल हो जाएगी आवेदन प्रक्रिया

यूपीएससी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने को बताया, ‘‘यूपीएससी द्वारा हर वर्ष आयोजित होने वाली अनेक परीक्षाओं के लिये काफी संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं. इन परीक्षाओं के माध्यम से केंद्र सरकार के विभागों/संगठनों के लिये अधिकारियों का चयन किया जाता हैं. ओटीआर प्लेटफार्म से समय की बचत होगी और आवेदन प्रक्रिया और सरल हो जायेगी.’’ 

यूपीएससी के अनुसार, अभ्यर्थी का पंजीकरण पूरा होने पर उनकी सूचना आयोग के सर्वर पर सुरक्षित रूप से संग्रहित हो जायेगी. जब अभ्यर्थी परीक्षा के लिये आनलाइन आवेदन भरेंगे तब उनकी सूचना स्वत: रूप से वहां आ जायेगी. 

70 फीसदी जानकारी हो जाएगील दर्ज

लोक सेवा आयोग ने कहा है कि ओटीआर अभ्यर्थियों के लिये काफी उपयोगी होगी क्योंकि इससे परीक्षा के लिये आवेदन करते समय व्यक्तिगत जानकारी भरने में लगने वाला समय बचेगा, साथ ही ब्यौरा भरते समय गलत सूचना दर्ज करने से भी बचा जा सकेगा.

आयोग ने अपने बयान में कहा है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिये आवेदन करने की प्रक्रिया में सुविधा प्रदान करने की मकसद से संघ लोक सेवा आयोग ने एकबार पंजीकरण (ओटीआर) मंच की शुरुआत की है जो आयोग की वेबसाइट पर 24 घंटे उपलब्ध होगा. इसमें कहा गया है कि परीक्षा के लिये ऑनलाइन आवेदन करते समय 70 प्रतिशत जानकारी चूंकि स्वत: दर्ज हो जायेगी, ऐसे में समय की बचत होगी. 

यह भी पढ़ें: शेयर में निवेश कर बनना है अमीर तो सबसे पहले खोलें डीमैट अकाउंट, जानें पूरा प्रॉसेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़