फ्री में मिलेगी यूपीएससी की कोचिंग, इस राज्य में शुरू हुआ सुपर आईएएस-40 प्रोग्राम

UPSC Free Coaching: शुक्रवार को 500 से अधिक अभ्यर्थियों ने 'सुपर आईएएस 40' कार्यक्रम की प्रवेश परीक्षा दी, जिसके तहत राज्य सरकार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के चुने गए 40 उम्मीदवारों की कोचिंग का खर्च उठाएगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2022, 02:01 PM IST
  • फ्री में कर सकते हैं यूपीएससी की कोचिंग
  • यह राज्य दे रहा है अभ्यार्थियों को मौका
फ्री में मिलेगी यूपीएससी की कोचिंग, इस राज्य में शुरू हुआ सुपर आईएएस-40 प्रोग्राम

नई दिल्ली. कई सारे युवाओं का यूपीएससी की परीक्षा को पास कर आईएएस या आईपीएस बनने का सपना होता है. युवाओं के इसी सपने को साकार करने के दिशा में अब पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम ने एक काफी अहम कदम उठाया है. मिजोरम सरकार प्रदेश के 40 होनहार छात्रों को फ्री में कोचिंग देने का प्रोग्राम चला रही है. 

मिजोरम सरकार चला रही है सुपर आईएएस 40 कोचिंग

मिजोरम में शुक्रवार को 500 से अधिक अभ्यर्थियों ने 'सुपर आईएएस 40' कार्यक्रम की प्रवेश परीक्षा दी, जिसके तहत राज्य सरकार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के चुने गए 40 उम्मीदवारों की कोचिंग का खर्च उठाएगी. मिजोरम सरकार के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि, मिजोरम में बहुत कम लोगों के आईएएस अधिकारी बनने के मद्देनजर सिविल सेवा परीक्षा के लिए राज्य के 40 यूपीएससी उम्मीदवारों की कोचिंग प्रायोजित करने का फैसला किया गया है. 

उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा पास करने वालों को दिल्ली के प्रतिष्ठित संस्थानों में कोचिंग मिलेगी, जिसका खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। मिजोरम युवा आयोग (एमवाईसी) कार्यक्रम की देखरेख और कार्यान्वयन कर रहा है.

दिल्ली स्थित जामिया यूनिवर्सिटी भी देती है फ्री में कोचिंग

दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया भी यूपीएससी के अभ्यार्थियों के लिए फ्री में कोचिंग चलाता है. जामिया यूपीएससी की परीक्षा देने वालों के लिए आवासीय कोचिंग एकेडमी यानी आरसीए का संचालन करता है. इस साल भी आरसीए ने सिविल सर्विस परीक्षा 2022-23 की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग देने आवेदन मांगे हैं.

जामिया आरसीए में 30 जून तक पंजीकरण किया जा सकेगा. यह पंजीकरण आरसीए की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए है. 30 जून तक अपना पंजीकरण करवाने वाले छात्र जामिया आरसीए की प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकेंगे.

यह भी पढ़ें: जामिया आरसीए में फ्री कोंचिग के लिए इस तारीख तक करें आवेदन, यहीं पढ़ी थीं UPSC टॉपर श्रुति शर्मा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़