Weather Alert: दिल्ली और पूरे उत्तर भारत में दो दिनों तक अलर्ट, घने कोहरे के साथ होगी हल्की बारिश

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश और घने कोहरे को लेकर दो दिनों तक अलर्ट जारी किया है.आज राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 12, 2023, 10:30 AM IST
  • ठंड के कारण बढ़ी अस्पताल पहुंचने वाले लोगों की समस्या
  • आने वाले दिनों में और बढ़ेगी ठंड और उससे हुई समस्याएं
Weather Alert: दिल्ली और पूरे उत्तर भारत में दो दिनों तक अलर्ट, घने कोहरे के साथ होगी हल्की बारिश

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश और घने कोहरे को लेकर दो दिनों तक अलर्ट जारी किया है.आज राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी है. 

राजधानी दिल्ली में दो दिनों तक बारिश की संभावना

गौरतलब है कि मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले दो दिनों तक राजधानी में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. दिल्ली में बुधवार को सुबह घना कोहरा छाया रहा, जिससे दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई और सड़क, रेल एवं हवाई यातायात प्रभावित हुआ.

रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि कोहरे के कारण लगभग 95 ट्रेन देरी से चल रही है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.

ठंड के कारण बढ़ी अस्पताल पहुंचने वाले लोगों की समस्या

देशभर में खराब मौसम के कारण अस्पताल में पहुंचने वाले लोगों की संख्या भी करीब 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ गई है. जिनको इस प्रदूषण से सांस लेने में दिक्कत हो रही है और तरह-तरह की बीमारियों का लोग सामना कर रहे हैं.

इस मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी काफी सतर्क और चिंतित है. स्वास्थ विभाग और जिला गौतम बुध नगर के अधिकारी डॉ चंदन के मुताबिक बढ़ता प्रदूषण और ठंड इस समय 10 साल से कम उम्र के बच्चों और 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए काफी घातक साबित हो रहा है. 

उन्होंने मीडिया से खास बातचीत करते हुए बताया कि प्रदूषण के चलते हैं काफी ज्यादा संख्या में लोग सांस की बीमारी से परेशान हैं और प्राइवेट और सरकारी अस्पताल में अपना इलाज करवाने पहुंच रहे हैं. 

उन्होंने इसके लिए तीन कारण साफ तौर पर बताए हैं, उनका कहना है कि जो भी लोग सुबह और शाम काम पर अपने घर से निकल रहे हैं. यह बढ़ता प्रदूषण उनके लिए काफी गंभीर बन रहा है. इसके साथ-साथ जिनकी इम्यूनिटी काफी लो है, उनको भी प्रदूषण के चलते काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

आने वाले दिनों में और बढ़ेगी ठंड और उससे हुई समस्याएं

इसके साथ जो लोग पहले से कई बीमारियों से ग्रसित हैं, वह भी काफी परेशान है और प्रदूषण उनके लिए भी उनकी बीमारी को बढ़ाने का एक बड़ा कारण बनता नजर आ रहा है.

अगर बढ़ते प्रदूषण और ठंड की बात की जाए तो आने वाले समय में यह सती और भी खतरनाक होने वाली है मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में ठंड और भी ज्यादा बढ़ेगी और पारा और भी ज्यादा कम होगा जिसके बाद लोगों को सांस संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा.

(इनपुट- आईएएनएस)

यह भी पढ़िए: Cancel Train List 12 Jan: घने कोहरे के कारण 325 ट्रेनें रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़