नई दिल्लीः Weather Forecast: दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बारिश के आसार बन रहे हैं. ये जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को दी. बताया गया है कि दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान में भी बारिश हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हल्की बारिश या बूंदाबांदी के आसार
पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में एक सप्ताह तक बारिश होने की संभावना है. मंगलवार से 10 जनवरी तक, दिल्ली में या तो आंशिक रूप से या आमतौर पर बादल छाए रहेंगे. सात ही बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि एक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और इससे जुड़े चक्रवाती परिसंचरण के 3 जनवरी से उत्तर पश्चिमी भारतीय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है.


बुधवार से पंजाब-हरियाणा में होगी बारिश
उन्होंने आगे कहा कि "5 से 7 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में काफी व्यापक रूप से हल्की/ मध्यम बारिश होने की संभावना है और 5 जनवरी को पश्चिम मध्य प्रदेश में भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है."


9 डिग्री सेल्सियस रहा न्यूनतम तापमान
राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह 9 बजे अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 20 और 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लोगों ने सुबह ठंड महसूस की. बताया जा रहा है कि अभी इस पूरे सप्ताह तापमान एक समान ही रहेगा. वहीं, सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता (रिलेटिव ह्युमिडिटी) 95 प्रतिशत दर्ज की गई.


बेहद खराब श्रेणी में है दिल्ली की वायु गुणवत्ता
इस बीच, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुमानों के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'बेहद खराब' श्रेणी में बना हुआ है. पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 'बेहद खराब' और 'खराब' श्रेणी में बना हुआ है. हवा में प्रदूषण और बाहर सर्दी अधिक होने के चलते लोग बेवजह बाहर निकलने से बच रहे हैं.


यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: गणतंत्र दिवस से पहले बड़े ऐलान की तैयारी, दोगुनी हो जाएगी कर्मचारियों की सैलरी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.