Weather Update: इन राज्यों में बारिश का अनुमान, यहां शीतलहर करेगी परेशान

Weather Update:उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत, पूर्वी भारत और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों के दौरान शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2022, 08:27 AM IST
  • जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल
  • इन राज्यों में बर्फबारी भी होगी
Weather Update: इन राज्यों में बारिश का अनुमान, यहां शीतलहर करेगी परेशान

नई दिल्लीः उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत, पूर्वी भारत और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों के दौरान शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. आईएमडी ने कहा कि कई राज्यों में बारिश भी होगी.

इन राज्यों में बारिश के अनुमान
29 जनवरी से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण 29-31 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना है.
एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक वर्षा/बर्फबारी की संभावना है और 2 से 4 फरवरी तक मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

अभी क्या रहेगी ठंड की स्थिति
अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है और उसके बाद धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी.

शीतलहरी से रहेंगे परेशान
अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा.अगले 2-3 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, बिहार और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में और 28 से 30 जनवरी के दौरान ओडिशा में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है.

अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में गंभीर शीत लहर की स्थिति रहेगी और बाद के चार दिनों के दौरान अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः केंद्र सरकार ने बढ़ाया भत्ता, अब DA बढ़ने पर इस अलाउंस की रकम में भी होगा इजाफा

अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में ठंडी हवाएं चलेंगी. अगले दो दिनों तक दिन ठंडे रहने की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और विदर्भ में और अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति होने की संभावना है.

एक ताजा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ 29 जनवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है और एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ 2 फरवरी से उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में शुक्रवार को एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है और इसके बाद मौसम शुष्क रहेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़