Weather Update: 40 के पार पहुंचेगा पारा, भीषण लू से लोग होंगे परेशान, पढ़ें IMD का अलर्ट

मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. सुबह से ही चिलचिलाती और चुभन वाली धूप ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. राजस्थान, उत्तर प्रदेश-बिहार समेत कई राज्यों में अभी से ही लू का प्रकोप दिखने लगा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 17, 2024, 08:05 AM IST
Weather Update: 40 के पार पहुंचेगा पारा, भीषण लू से लोग होंगे परेशान, पढ़ें IMD का अलर्ट

नई दिल्‍ली, Aaj Ka Mausam: मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. सुबह से ही चिलचिलाती और चुभन वाली धूप ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. राजस्थान, उत्तर प्रदेश-बिहार समेत कई राज्यों में अभी से ही लू का प्रकोप दिखने लगा है. इसी बीच मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी कर दिया है. IMD की जानकारी के मुताबिक गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना समेत महाराष्ट्र और  पश्चिम बंगाल में लू चलने की चेतावनी जारी की है. वहीं आज दिल्ली एनसीआर में भी गर्मी का सितम जारी रहेगा.

स्काईमेट वेदर वेबसाइट की जानकारी के मुताबिक 18 से 21 अप्रैल के बीच उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान में आंधी-तूफान के साथ-साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी हिमालय और अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश होने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बदलेगा मौसम 
उत्तर प्रदेश और राजस्थान  में 18 अप्रैल को ओलावृष्टि के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा दिल्ली और हरियाणा में भी आंधी के साथ-साथ बारिश हो सकती है. वहीं उत्‍तर-पश्चिम भारत में भी 18 से 21 अप्रैल तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

बढ़ते तापमान के बीच बारिश की संभावना
भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी किया है. जानकारी के मुताबिक दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में झुलसा देने वाली भीषण लू चलने और तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचने की संभावना जताई है. वहीं IMD ने बताया कि 18 से 21 अप्रैल के बीच दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है, जिससे गर्मी से कुछ हद तक राहत मिल सकती है. 

भीषण लू से परेशान होंगे लोग
बढ़ते तामपान को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आने वाले कुछ दिनों में कर्नाटक समेत तमिलनाडु और तेलंगाना में तापमान बढ़ने के बाद जोरदार लू पड़ेगी. इसके अलावा  आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और केरल समेत गुजरात में भी भीषण गर्मी पड़ेगी. IMD की जानकारी के अनुसार  पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में बढ़ते तामपान के कारण तेज लू चलने की संभावना जताई है. 

बढ़ रहा तापमान
देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया है. बढ़ते तापमान के कारण जोरदार लू चलने का अलर्ट भी भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने जारी कर दिया है. भारतीय मौसम की जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी. इस महीने से ही IMD ने दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़