Weather Update: अब बढ़ेगा गर्मी का जोर, तामपान बढ़ने से चलेगी जोरदार लू, घर से बाहर निकलना होगा दुश्वार

Aaj Ka Mausam: देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया है. IMD ने  बढ़ते तापमान के कारण जोरदार लू चलने का अलर्ट जारी किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 5, 2024, 07:13 AM IST
Weather Update: अब बढ़ेगा गर्मी का जोर, तामपान बढ़ने से चलेगी जोरदार लू, घर से बाहर निकलना होगा दुश्वार

नई दिल्‍ली, Aaj Ka Mausam: अप्रैल का महिना शुरू हो गया है. बदलते मौसम के बाद तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है. सुबह से ही चिलचिलाती और चुभन वाली धूप ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. इसी बीच भारतीय मौसम विभाग  ने आने वाले दिनों में लू के कारण भीषण गर्मी बढ़ने का अलर्ट जारी किया है. 

बढ़ रहा तापमान
देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया है. बढ़ते तापमान के कारण जोरदार लू चलने का अलर्ट भी भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने जारी कर दिया है. इसके अलावा आने वाले पांच दिनों में अरुणाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, पंजाब और अन्य राज्यों में बारिश होने की भी संभावना है.

चलेगी तेज लू
IMD की जानकारी के अनुसार  पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में  5 से 6 अप्रैल से बढ़ते तामपान के कारण तेज लू चलने की संभावना जताई है. वहीं उत्तर-पूर्व में तूफान और बारिश की  स्थिति बनी रहेगी. जफ्फराबाद गिलगित-बाल्टिस्तान के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर में IMD ने बर्फबारी होने की जानकारी दी है.

गर्मी करेगी तंग...
आने वाले दिनों में भयंकर गर्मी परेशान करने वाली है. दिन निकलते ही सूरज आग उगलेगा, जिससे उमस बढ़ेगी. भारतीय मौसम की जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी. वहीं IMD ने तमिलनाडु, केरल, ओडिशा और पुडुचेरी राज्यों को 6 अप्रैल तक गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति का सामना करना पड़ेगा. इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में 10 से 20 दिनों तक लू चलने की संभावना है.

हीटवेव की जद में आएगा भारत
भारतीय मौसम की जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी. इस महीने से ही IMD ने दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है. 

IMD ने जारी किया अलर्ट 
हीटवेव चलने के बाद लोगों को आने वाले दिनों में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. आज से लेकर अगले तीन दिन 4 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ जैसे कई राज्यों में तापमान बढ़ने के कारण गर्मी बढ़ेगी. वहीं IMD की जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक और महाराष्ट्र के आसपास एक इलाकों में तापमान बढ़ने के कारण लू चलाने की जानकारी जारी की है. 

दिल्ली में बारिश का अलर्ट
भारतीय मौसम की जानकारी के मुताबिक राजधानी दिल्ली में आज यानी कि 5 अप्रैल को बादल बरस सकते हैं. बता दें कि 5 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय पर आ रहे एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़