दिल्ली में पड़ रही कड़ाके की ठंड, इस दिन तक चलेगी शीतलहर

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह शीतलहर का प्रकोप जारी रहा. इस दौरान न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 31, 2021, 11:33 AM IST
  • 19 डिग्री तक रहेगा अधिकतम तापमान
  • कब की जाती है शीतलहर की घोषणा
दिल्ली में पड़ रही कड़ाके की ठंड, इस दिन तक चलेगी शीतलहर

नई दिल्लीः Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह शीतलहर का प्रकोप जारी रहा. इस दौरान न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, शहर में बृहस्पतिवार को भी शीतलहर का प्रकोप रहने के साथ ही तापमान गिरकर 3.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था, जो बुधवार को 8.4 डिग्री सेल्सियस था.

अधिकतम तापमान 19 डिग्री रहने के आसार
मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने और हल्का कोहरा छाने का पूर्वानुमान भी है. दिल्ली के पालम और लोधी रोड मौसम केंद्रों में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान क्रमश: सात डिग्री सेल्सियस और चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

कब की जाती है शीतलहर की घोषणा
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), मैदानी क्षेत्र में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस रहने पर शीतलहर की घोषणा करता है. न्यूनतम तापमान के 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम तथा सामान्य से 4.5 डिग्री कम रहने पर भी शीतलहर की घोषणा की जाती है. 

दिल्ली में इससे पहले 20 और 21 दिसंबर को शीतलहर का प्रकोप था, जब न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. यह इस मौसम का सबसे कम तापमान था. 

3 जनवरी तक शीतलहर चलने का अनुमान
आईएमडी ने उत्तर-पश्चिम भारत में तीन जनवरी तक शीतलहर से भीषण शीतलहर चलने का अनुमान व्यक्त किया है. न्यूनतम तापमान के दो डिग्री सेल्सियस तक जाने या तापमान के सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किए जाने पर ‘भीषण’ शीत लहर की घोषणा की जाती है. 

शुक्रवार को 308 रहा दिल्ली का एक्यूआई
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र ‘सफर’ के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 308 रहा, जो ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है. शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

यह भी पढ़िएः Gold Price: रिकॉर्ड 8,600 रुपये सस्ता हुआ सोना, बाजार में तेजी से बढ़ी मांग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़