सर्दियों के मौसम में पीरियड्स के दौरान क्यों बढ़ जाता है दर्द? जानें कारण और इलाज

Period Cramps In Winter Season: सर्दियों के मौसम में पीरियड्स के दौरान दर्द बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कि ठंक के मौसम पीरियड्स पेन क्यों बढ़ जाता है?   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 14, 2022, 04:00 AM IST
  • सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है पीरियड्स का दर्द
  • सर्दियों में पीरियड पेन से पाए छुटकारा
सर्दियों के मौसम में पीरियड्स के दौरान क्यों बढ़ जाता है दर्द? जानें कारण और इलाज

नई दिल्ली: Periods Myth: पीरियड्स किसी भी महिला के लिए एक सामान्य प्रोसेस है. इन 5 दिनों तक महिलाएं पेट दर्द और कमर दर्द से परेशान रहती हैं. सर्दियों के मौसम में यह दर्द काफी बढ़ जाता है. हर 10 में से 6 महिलाओं ने ठंड के मौसम में पेट दर्द की समस्या को अनुभव  किया है. ऐसे में अधिकतर महिलाओं के जेहन में सवाल आता है कि सर्दियों के मौसम में पीरियड्स के दौरान दर्द क्यों होता है? आइए जानते हैं ठंड के मौसम में पीरियड्स के दौरान दर्द क्यों बढ़ जाता है.

विटामिन-डी की कमी 
सर्दियों में लोग अक्सर घर के अंदर रहना पसंद करते हैं. ठंड के मौसम में लोगों में खासकर महिलाओं में विटामिन-डी की कमी हो जाती हैं. इसी वजह से पीरियड्स के दौरान दर्द बढ़ जाता है. 

पानी की कम मात्रा
ठंड के मौसम में लोग कम मात्रा में पानी का सेवन करते हैं. इसी वजह से ठंड के मौसम में पीरियड्स पेन अधिक होता है.

जंक फूड्स का सेवन
ठंड के मौसम में लोगों को के खानपान में बदलाव आ जाता है. सर्दियों के मौसम में लोगों को ऑयली फूड और जंक फूड का सेवन करना बेहद पसंद होता है. पीरियड्स के दौरान दर्द बढ़ने का  ये भी एक कारण है.

दालचीनी से पीरियड्स पेन होगा कम
ठंड के मौसम में पीरियड्स पेन को कम करने के लिए दालचीनी बेहद फायदेमंद होता है. दालचीनी की तासीर गर्म होती है ऐसे में  इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपको पीरियड क्रैम्प से राहत मिलेगी.

हेल्दी डाइट
सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग बार बार कुछ न कुछ खाते हैं   जिससे पीरियड्स पेन बढ़ जाता है. पीरियड्स के दौरान हेल्दी डाइट लें.

पानी का करें सेवन
ठंड के मौसम में पीरियड्स पेन को कम करने के लिए दिनभर में कम से कम 2 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: क्या सच में देवोलीना भट्टाचार्जी कर रही हैं शादी? हल्दी-मेहंदी की फोटो वायरल 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़