नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर हर कोई उन्हें बधाई संदेश देना चाहता है. लोग सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके उन्हें बधाई देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप पीएम मोदी को उनके बर्थडे पर सीधे बधाई संदेश दे सकेंगे. उन तक आपका संदेश आसानी से पहुंच जाएगा और इसका तरीका भी बेहद आसान है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी का जन्मदिन मनाने का अनूठा तरीका
पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर इस साल नमो ऐप (Namo App) का एक नया मॉड्यूल लॉन्च होने जा रहा है, इसका नाम 'सेवा का उपहार' नाम रखा गया है. इसके जरिए देश का कोई भी नागरिक उन्हें अपना संदेश भेज सकेगा. इस ऐप के जरिए आपका मैसेज पीएम मोदी तक सीधे पहुंच जाएगा.


इसके तहत देश का कोई भी व्यक्ति, समाज के किसी भी क्षेत्र में सेवा का संकल्प लेकर, उसका वीडियो बनाना होगा. इसे वो नमो ऐप में अपलोड करके सीधे पीएम मोदी से जुड़ सकेगा.


प्रधानमंत्री तक कैसे पहुंचाएं संकल्‍प और बधाई संदेश?
अब हर किसी के जेहन में ये सवाल उठना लाजमी है कि भला वो कैसे इस ऐप का इस्तेमाल करेगा, इसकी प्रक्रिया क्या होगी और किस तरह का संदेश भेजना चाहिए? दरअसल, कोई भी व्यक्ति इस ऐप में सेवा के संकल्‍प और अपना बधाई संदेश का वीडियो और फोटो अपलोड कर सकता है. इसके जरिए अपना, अपने परिवार का, अपने गांव या शहर का संदेश भी भेज अपलोड कर सकते हैं.


अन्य तरह के वीडियोज भी नमो ऐप में कर सकते हैं अपलोड
इस ऐप के जरिए आप पीएम मोदी की अनूठी बातों की जानकारी को लेकर भी छोटे वीडियोज बनाकर उन्हें अपलोड कर सकते हैं. इस बार प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर बधाई संदेश भेजने के लिए कुछ विशेष क्षेत्र चुने गए हैं. जिसकी जानकारी आप नीते पढ़ सकते हैं.


1). जीवन- पर्यावरण को बचाने की प्रतिज्ञा: आप 'लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट' की ओर अपने कदम को दिखाते हुए वीडियोज और फोटोज शेयर कर सकते हैं.


2). टीबी मुक्त भारत के लिए प्रतिज्ञा: आप एक टीबी रोगी को गोद लेने की प्रतिज्ञा ले सकते हैं और इससे जुड़ी दवाएं और इलाज को लेकर अपना योगदान दे सकते हैं.


3). रक्तदान की प्रतिज्ञा: आप रक्तदान करने वाले वीडियोज और फोटोज भी शेयर कर सकते हैं. साथ ही लोगों को इसके लिए प्रेरित भी कर सकते हैं.


4). डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने की प्रतिज्ञा: आप दैनिक जीवन में डिजिटल/तकनीकी नवाचार को अपनाने और इसके जरिए लोगों के मदद करने का वीडियो भी पोस्ट कर सकते हैं.


5). स्वच्छ भारत में योगदान देने की प्रतिज्ञा: आप स्वच्छ भारत अभियान में अपना योगदान देकर और लोगों को जागरूक करके वीडियोज बनाकर अपलोड कर सकते हैं.


6). एक भारत श्रेष्ठ भारत की प्रतिज्ञा: भारत की जीवंत विविधता और सुंदर संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए, देश की अनूठी घटना का जश्न मनाने का वीडियोज अपलोड कर सकते हैं.


7). वोकल फॉर लोकल की प्रतिज्ञा: इस मुहिम को सफल बनाने के लिए लोगों को जागरूक करने और आत्मानिर्भर भारत में अपने योगदान का वीडियोज अपलोड कर सकते हैं.


8). वर्षा जल के संरक्षण की प्रतिज्ञा: इस अनूठी पहल के जरिए आप स्थानीय समाधानों का वीडियो बना सकते हैं और  'कैच द रेन' अभियान के बारे में लोगों को जागरूक कर सकते हैं.


17 सितंबर को पीएम मोदी का जन्मदिन है. इसी दिन विश्वकर्मा जयंती भी है. ऐसे में सबसे पहले पीएम मोदी कूनो नैशनल पार्क में चीता रिलीज करेंगे. एमपी की महिलाओं के एक स्वयं सहायता समूह से मिलेंगे और संबोधन देंगे. विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर ITI के छात्रों को दीक्षान्त समरोह में शामिल हो 40 लाख को संबोधित करेंगे. फिर शाम 5:30 बजे National Logistics Policy जारी करेंगे और संबोधित करेंगे.


इसे भी पढ़ें- 72 साल की उम्र में भी ऐसे फिट रहते हैं PM मोदी, इन तरीकों से खुद रखते हैं तनाव से दूर



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.