72 साल की उम्र में भी ऐसे फिट रहते हैं PM मोदी, इन तरीकों से खुद रखते हैं तनाव से दूर

Narendra Modi Birthday: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को 72 साल के होने जा रहे हैं. वह इस उम्र में भी अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य का खास ध्यान रखते हैं. फिट रहने के लिए रोजाना योग करते हैं. आइए जानते हैं उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ फिटनेस टिप्स के बारे में.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2022, 09:51 PM IST
  • 72 साल की उम्र में फिट हैं पीएम मोदी
  • जानें पीएम मोदी का फिटनेस मंत्र
72 साल की उम्र में भी ऐसे फिट रहते हैं PM मोदी, इन तरीकों से खुद रखते हैं तनाव से दूर

नई दिल्ली: Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपना 72वां जन्मदिन मनाएंगे. पीएम मोदी न केवल दिग्गज राजनेता हैं बल्कि वह अपनी फिटनेस के लिए भी जाने जाते हैं. देश के सबसे व्यस्त लोगों में से एक होने के बाद भी वह, 72 साल की उम्र में स्वस्थ और फिट हैं. बिजी से बिजी शेड्यूल में भी पीएम मोदी अपनी फिटनेस के लिए समय जरूर निकालते हैं. वह अपनी फिटनेस पर खास ध्यान देते हैं. फिट रहने के लिए रोजाना योग और एक्सरसाइज करते हैं. इस लेख में हम आपको पीएम मोदी की फिटनेस के बारे में जानकारी देंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ये फिटनेस मंत्र आपके लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है. 

दिन की शुरुआत होती है योग से 
पीएम मोदी अपने दिन की शुरुआत योग करते हैं. प्रधानमंत्री अक्सर सोशल मीडिया पर फिटनेस वीडियो शेयर करते रहते हैं. योग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है. योग करने से तनाव से लेकर अनिद्रा की समस्या कम हो जाती है. 

रिफ्लेक्सोलॉजी फुट पाथ 
पीएम मोदी अपनी फिटनेस का खास ध्यान रखते हैं. उनके फिटनेस रुटीन में रिफ्लेक्सोलॉजी रोड (Reflexology Foot Path) पर चलना भी शामिल है. बता दें कि रिफ्लेक्सोलॉजी फु पाथ एक तरह का वर्कआउट है जिससे पैरों के तलवों पर एक्यूप्रेश प्वाइंट्स की मालिश होती है.  इस वर्कआउट में नंगे पैर रिफ्लेक्सोलॉजी फुट पाथ पर चला जाता है. इस वर्कआउट को करने से तनाव दूर होता है. पीएम मोदी अक्सर सोशल मीडिया पर रिफ्लेक्सोलॉजी फुट पाथ  वॉक वीडियो शेयर करते रहते हैं. 

3 घंटे की नीद 
पीएम मोदी रोजाना 3 घंटे की नींद लेते हैं. उन्होंने अक्षय कुमार के साथ एक इंटरव्यू में बताया था कि वह सुबह 5 बजे उठते हैं और दिन की शुरुआत योग और ध्यान से करते हैं. सुबह 9 बजे तक नाश्ता करते हैं. शाम 7:30 बजे अपने निवास पर पहुंच फोन के माध्यम से मंत्रियों से संपर्क करते हैं. स्वस्थ रहने के लिए सुबह जल्दी उठने की आदत अच्छी होती है. 

हेल्दी भोजन 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खानपान हेल्दी है. वह अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करते हैं. पीएम मोदी शाकाहारी हैं, इसलिए वह डाइट में फल और सब्जियां का अधिक सेवन करते हैं.  उन्हें पारंपरिक गुजराती व्यंजन काफी पसंद हैं. 

इसे भी पढ़ेंः ईडी ने भेज दिया समन, कांग्रेसी नेता बोले-पता नहीं किस मामले में भेजा है

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़