अफगानिस्तान के बाद दुनिया का नया ड्रग कैपिटल बना सीरिया, जानें कौन है जिम्मेदार

यहां प्रमुख उत्पाद कैप्टागन है, जो सऊदी अरब और अन्य अरब राज्यों में लोकप्रिय एक अवैध, नशे की दवा एम्फ़ैटेमाइन है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 6, 2021, 12:44 PM IST
  • अधिकांश उत्पादन और वितरण की देखरेख सीरियाई सेना के पास
  • व्यवसायी, हिज़्बुल्लाह और राष्ट्रपति का विस्तारित परिवार शामिल
अफगानिस्तान के बाद दुनिया का नया ड्रग कैपिटल बना सीरिया, जानें कौन है जिम्मेदार

वाशिगंटन: दुनिया में तेजी से एक नया ड्रग कैपिटल बन रहा है. ड्रग का यह नया केंद्र सीरिया है. जो 10 साल के गृह युद्ध से उबरने के बाद ड्रग्स तस्करी के जाल में उलझ रहा है.  

यहां प्रमुख उत्पाद कैप्टागन है, जो सऊदी अरब और अन्य अरब राज्यों में लोकप्रिय एक अवैध, नशे की दवा एम्फ़ैटेमाइन है. इसका संचालन पूरे सीरिया में फैला हुआ है, जिसमें कार्यशालाएं शामिल हैं जो गोलियों का निर्माण करती हैं, पैकिंग प्लांट जहां वे निर्यात के लिए इन गोलियों को छुपाते हैं. फिर यहां से ये विदेशों में जाती है.

सीरियाई सेना की देखरेख में हो रहा अवैध कारोबार
द न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकांश उत्पादन और वितरण की देखरेख सीरियाई सेना के चौथे बख़्तरबंद डिवीजन द्वारा की जाती है, जो राष्ट्रपति के छोटे भाई और सीरिया के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक माहेर अल-असद की कमान वाली एक कुलीन टुकड़ी है.

10 देशों में और अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय दवा विशेषज्ञों के साथ दर्जनों साक्षात्कार, नशीली दवाओं के व्यापार की जानकारी वाले सीरियाई और वर्तमान और पूर्व संयुक्त राज्य के अधिकारियों से बातचीत के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है.

ये लोग हैं शामिल
इस तस्करी में सरकार से घनिष्ठ संबंध रखने वाले व्यवसायी, लेबनानी आतंकवादी समूह हिज़्बुल्लाह और राष्ट्रपति के विस्तारित परिवार के अन्य सदस्य भी शामिल हैं, जिनका उपनाम अवैध गतिविधियों के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करता है. 

कई देशों में पहुंच रही ड्रग
हाल के वर्षों में, ग्रीस, इटली, सऊदी अरब और अन्य जगहों के अधिकारियों ने लाखों गोलियां जब्त की हैं, जिनमें से अधिकांश सीरिया में एक सरकार द्वारा नियंत्रित बंदरगाह से आई हैं. 

इटली में अधिकारियों को पिछले साल कागज और धातु के गियर के विशाल रोल में छिपी हुई 84 मिलियन गोलियां मिलीं. मलेशियाई अधिकारियों ने मार्च में रबर ट्रॉली के पहियों के अंदर बंद 94 मिलियन से अधिक गोलियों की खोज की.

ये भी पढ़ें- Pakistan Lynching Case: श्रीलंकाई नागरिक की टूट चुकी थीं सारी हड्डियां, पोस्टमार्टम में हुआ खुलासा

दवा विशेषज्ञों का कहना है कि ये बरामदगी शायद भेजी गई दवाओं के केवल एक अंश का प्रतिनिधित्व करती है. लेकिन वे व्यापार के दायरे में एक खिड़की प्रदान करते हैं, यह सुझाव देते हुए कि हाल के वर्षों में उद्योग में विस्फोट हुआ है.

इस साल अब तक दुनिया भर में 250 मिलियन से अधिक कैप्टागन गोलियां ज़ब्त की जा चुकी हैं, जो कि चार साल पहले की गई राशि से 18 गुना अधिक हैं. क्षेत्रीय सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि कैप्टागन की तस्करी के लिए बनाए गए सीरियाई नेटवर्क ने क्रिस्टल मेथ जैसे अधिक खतरनाक ड्रग्स को स्थानांतरित करना शुरू कर दिया है.

अधिकारियों ने कहा कि व्यापार का मुकाबला करने में सबसे बड़ी बाधा यह है कि इसे ऐसे राज्य का समर्थन प्राप्त है जिसके पास इसे बंद करने का कोई कारण नहीं है.

ये भी पढ़ें- ब्रिटेन भारत को लौटाएगा 8वीं सदी की मूर्ति 'योगिनी', यूपी के इस शहर से जुड़ा इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़