अलीबाबा से हुई करीब 10 हजार कर्मचारियों की छुट्टी, क्या ग्लोबल आर्थिक मंदी की आहट है वजह?

दिग्गज चीनी टेक्निकल ग्रुप अलीबाबा ने अपने यहां काम करने वाले करीब 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. अलीबाबा ने देश में सुस्त बिक्री और धीमी अर्थव्यवस्था के बीच खर्च में कटौती के प्रयास में करीब 10 हजार लोगों को नौकरी से निकाला है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 7, 2022, 07:32 AM IST
  • अलीबाबा से हुई 10 हजार लोगों की छुट्टी
  • क्या दुनिया में आने वाली है आर्थिक मंदी
अलीबाबा से हुई करीब 10 हजार कर्मचारियों की छुट्टी, क्या ग्लोबल आर्थिक मंदी की आहट है वजह?

नई दिल्ली. पूरी दुनिया में धीरे धीरे ग्लोबल आर्थिक मंदी की सुगबुगाहट सुनाई दे रही है. कई सारी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां बड़े पैमाने पर अपने कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं. इसी कड़ी में नया नाम अब दिग्गज चीनी टेक्निकल चीनी फर्म अलीबाबा ग्रुप का भी जुड़ गया है. अली बाबा में हजारों की तादाद में अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फरमान जारी कर दिया है. 

करीब 10 हजार कर्मचारियों की हुई छंटनी

दिग्गज चीनी टेक्निकल ग्रुप अलीबाबा ने अपने यहां काम करने वाले करीब 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. मीडिया में चल रही खबरों से इस बात की जानकारी हासिल हुई है. साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट के मुताबिक, जून तिमाही के दौरान 9,241 से अधिक कर्मचारियों ने हांग्जो स्थित अलीबाबा ग्रुप को इलविदा कह दिया है. इस ताजा छंटनी के बाद अलीबाबा ग्रुप में अब कर्मचारियों की तादाद घट कर 245,700 रह गई है. 

इस वजह से हुई छंटनी

चीनी टेक्निकल ग्रुप अलीबाबा ने देश में सुस्त बिक्री और धीमी अर्थव्यवस्था के बीच खर्च में कटौती के प्रयास में करीब 10 हजार लोगों को नौकरी से निकाला है.  IANS की खबर के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है, इससे दक्षिण चीन मॉर्निग पोस्ट के मालिक अलीबाबा के कर्मचारियों की संख्या में छह महीने से जून तक 13,616 की कमी आई है, जो मार्च 2016 के बाद से फर्म की पहली गिरावट है.

वालमार्ट ने भी की थी छंटनी

बता दें कि, अलीबाबा से पहले दुनिया की दिग्गज रिटेल कंपनी बढ़ती लागत और कमजोर मांग का हवाला देते हुए अपने यहां से लगभग 200 लोगों को नौकरी से निकाला था. वालमार्ट से पहले दिग्गज टेक फर्म माइक्रोसॉफ्ट ने भी कर्मचारियों की छंटनी की थी. खबरों के मुताबिक, वालमार्ट ने जिन लोगों को नौकरी से निकाला है, उनमें डिलिवरी, और मर्चेंडाइजिंग विभाग से जुड़े कर्मचारी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: चीन कर रहा हमले की तैयारी, ताइवान के किया ये बड़ा दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़