Israel पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, जानिए अमेरिका से चाहते क्या हैं नेतन्याहू

Joe Biden Israel Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल पहुंचे हैं. इजरायली राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू ने उन्हें तेल अवीव एयरपोर्ट पर रिसीव किया. नेतन्याहू को अमेरिका से सैन्य और आर्थिक मदद की उम्मीद है. इजरायल अमेरिका से 10 हजार बिलियन डॉलर की मदद मांग चुका है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2023, 02:13 PM IST
  • इजरायल चाह रहा 10 हजार बिलियन डॉलर की मदद
  • गाजा में हमले के बाद इजरायल के खिलाफ रोष
Israel पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, जानिए अमेरिका से चाहते क्या हैं नेतन्याहू

नई दिल्ली: Joe Biden Israel Visit: इजरायल और हमास की जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल पहुंच चुके हैं. इस दौरे के जरिए अमेरिका और इजरायल अपनी ताकत दिखा रहे हैं. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने तेल अवीव के बेंगुरिअन एयरपोर्ट पर जाकर बाइडेन को रिसीव किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका हमास के नेताओं पर पर नए प्रतिबंध लगा सकता है. 

क्या चाहते हैं नेतन्याहू
इजरायल अमेरिका से आर्थिक और सैन्य मदद की उम्मीद कर रहा है. इजरायल हमास से युद्ध लड़ने के लिए अमेरिका से 10 हजार बिलियन डॉलर की मदद मांग चुका है. इजरायल चाहता है कि अमेरिका उसके पक्ष में आकर खड़ा हो जाए. साथ ही बाकी पश्चिमी देशों को भी इजरायल के समर्थन में लेकर आए. 

इजरायल के खिलाफ हुए कई देश
कई अरब व मुस्लिम देशों ने कहा है कि इजराइल सेल्फ डिफेंस से परे जाकर गाजा पर हमला कर रहा है. अब इजरायली सेना को रुक जाना चाहिए. चीन और मिस्त्र समेत कई देशों ने इस हमले की निंदा की है. गाजा के अस्पताल पर हुए हमले के चलते अमेरिका इजरायल को आर्थिक व समर्थन देने से पीछे भी हट सकता है. अस्पताल पर हुए हमले के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति का अरब नेताओं का शिखर सम्मेलन रद्द हो गया.

WHO बोला- बॉर्डर पर सप्लाई रुकी
उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस एडनोम घेब्येयियस ने बयान जारी करते हुए कहा कि हमें हिंसा रोकने की जरूरत है. हम जब भी मेडिकल एड का इंतजार करते हैं तो हम जान खो देते हैं. बीते चार दिनों से बॉर्डर पर WHO की सप्लाई रुकी पड़ी है.

ये भी पढ़ें- Gaza के अस्पताल पर आधी रात को हमला, 500 की मौत, Israel बोला- खुद का रॉकेट ही मिसफायर हुआ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़