अफगानिस्तान में कोरोना मरीजों पर ब्लैक फंगस का कहर

अफगानिस्तान में फंगस संक्रमण से एक मरीज की मौत हो गयी और दो अन्य मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2021, 11:38 PM IST
  • अफगानिस्तान में लोग हो गए लापरवाह
  • अफगानिस्तान में ऑक्सीजन की भारी कमी
अफगानिस्तान में कोरोना मरीजों पर ब्लैक फंगस का कहर

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच तीन मरीजों में ‘ब्लैक फंगस’ संक्रमण की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य मंत्री वहीद मजरूह ने शनिवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में फंगस संक्रमण से एक मरीज की मौत हो गयी और दो अन्य मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई है.

अफगानिस्तान में लोग हो गए लापरवाह

अफगानिस्तान में कुछ ही लोग मास्क पहनते हैं और सामाजिक दूरी का भी पालन नहीं किया जाता है. धीरे-धीरे यहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 1272 नए मामले आए और 92 लोगों की मौत हो गयी.  

अफगानिस्तान में एक दिन में बमुश्किल 4,000 नमूनों की जांच हो पाती है. पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से देश में अब तक संक्रमण के कुल 1,24,757 मामले आ चुके हैं और 5199 लोगों की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें- मिताली राज के नाम ऐतिहासिक उपलब्धि, बनीं महिला क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली क्रिकेटर

समझा जाता है कि कई मामले रिकॉर्ड में दर्ज ही नहीं हो पाए. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्वास्थ्य  मंत्रालय ने मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अस्पतालों में सैकड़ों नए बेड का इंतजाम किया हैं वहीं कई अस्पतालों में सारे बेड भर चुके हैं.  

अफगानिस्तान में ऑक्सीजन की भारी कमी

ऑक्सीजन की भी किल्लत हो गयी है और काबुल में कुछ ऑक्सीजन संयंत्रों पर ऑक्सीजन सिलेंडर को भरवाने के लिए लोगों को कई दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है.

संयुक्त राष्ट्र समर्थित ‘कोवैक्स’ पहल से टीके की आपूर्ति बाधित होने के कारण अफगानिस्तान की 3.6 करोड़ से ज्यादा की आबादी में अब तक 2.5 प्रतिशत हिस्से का ही टीकाकरण हुआ है. फंगल संक्रमण के अधिकतर मामले भारत और मिस्र में सामने आए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़