पहली बार रोबोटो को लगाया इंसानी दिमाग, फिर करने लगा ये हरकतें!

ब्रेन ऑर्गनाइड टेक्नोलॉजी की एक ऐसी शाखा है, जो कंप्यूटर इंटरफेस और ब्रेन का इस्तेमाल करता है. उनके मुताबिक ये नई टेक्नोलॉजी इनकोडिंग, डिकोडिंग और कई कई तरह के टेस्ट के फीडबैक के जरिए काम करेगी. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 2, 2024, 04:33 PM IST
  • रोबोट को लगाया गया इंसानी दिमाग
  • चीन में रोबोट को लेकर अनोखा प्रयोग
पहली बार रोबोटो को लगाया इंसानी दिमाग, फिर करने लगा ये हरकतें!

नई दिल्ली: चीन अक्सर अपनी अजीबोगरीब अविष्कारों के लिए खूब जाना जाता है. खासतौर पर जब बात रोबोट्स की आती हो तो चीन इन पर किसी भी तरह का प्रयोग करने से पीछे नहीं हटता है. हाल ही में अब इसको लेकर चीनी वैज्ञानिकों ने एक रोंगटे खड़े करने वाली खोज की है. 

रोबोट में डाला इंसानी दिमाग 
चीन ने लैब में विकसित किए गए ह्यूमन ब्रेन वाला एक रोबोट बनाया है. यह रोबोट कई सारे कामों को एक ही बार में निपटा सकता है. इस डिवाइस को एक अनोखे तकनीक से बनाया गया है, जिसमें इंसानी स्टेम सेल्स से लिए गए टिश्यू को न्यूट्रल इंटरफेस चिप के साथ मिलाया गया है. चीन की 'तियानजिन यूनिवर्सिटी एंड  द साउदर्न यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी' के डेवलपर्स का कहना है कि एक बार चिप लगाए जाने के बाद यह रोबोट को ताकत देगा और उसे चीजों को पकड़ने और कुछ बाधाओं से बचना सिखाएगी. 

ब्रेन ऑर्गनाइड टेक्नोलॉजी 
डेवलपर्स के मुताबिक ब्रेन ऑर्गनाइड टेक्नोलॉजी की एक ऐसी शाखा है, जो कंप्यूटर इंटरफेस और ब्रेन का इस्तेमाल करता है. उनके मुताबिक ये नई टेक्नोलॉजी इनकोडिंग, डिकोडिंग और कई कई तरह के टेस्ट के फीडबैक के जरिए काम करेगी. ये ब्रेन के डेवलेपमेंट के लिए लो इंटेसिटी अल्ट्रासाउंड वेव्स का इस्तेमाल करते हैं. 'तियानजिन यूनिवर्सिटी' ने इसे दुनिया का सबसे पहला 'ओपन सोर्स ब्रेन ऑन चिप इंटेलिजेंट कॉम्पलैक्स इंफोर्मेशन सूचना इंटरैक्शन सिस्टम' कहा है. 

इंसानों के लिए हो सकता है खतरा 
यूनिवर्सिटी के वाइस प्रेसिडेंट मिंग डोंग ने चीनी न्यूज एजेंसी ' साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली' को बताते हुए कहा,' यह एक ऐसी टेक्नीक है, जिसमें इन विट्रो कल्चर्ड ब्रेन को इलेक्ट्रोड चिप के साथ जोड़कर ब्रेन ऑन-चिप बनाया जाता है. वहीं 'तियानजिन यूनिवर्सिटी' के प्रोफेसर ली शियाओहोंग ने अब तक के परिणामों को आशाजनक बताया है. बता दें कि रोबोट के साथ किया जाने वाला ये एक्सपेरिमेंट इंसानों के लिए अमानवीय साबित हो सकता है. यह भविष्य में इंसानों के लिए खतरा पैदा कर सकता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़