Britain में देखी गई कोरोना की नई स्ट्रेन, अमेरिका में चौबीस घंटों में साढ़े तीन हज़ार मरे

यूरोप और अमेरिका में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने कोहराम मचा दिया है, जहां ब्रिटेन में कोरोना वायरस की नई स्ट्रेन का पता चला है, वहीं अमेरिका में एक दिन में 3,580 कोरोना मौतें हुई हैं..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2020, 12:45 PM IST
  • डब्ल्यूएचओ ने की कोरोना संकट के प्रति गंभीर होने की अपील
  • वायरस के एक नए प्रकार की पहचान
  • अमेरिका में स्थिति अनियंत्रित
  • कैलिफोर्निया में मचा हड़कंप
Britain में देखी गई कोरोना की नई स्ट्रेन, अमेरिका में चौबीस घंटों में साढ़े तीन हज़ार मरे

नई दिल्ली.  कोरोना का काउंट डाउन शुरू नहीं हुआ है बल्कि दुनिया भर में यह संक्रमण अब अपनी दूसरी लहर के साथ और भी घातक नज़र आ रहा है. कोरोना के विरुद्ध दुनियाभर में किए जा रहे उपाय  कोरोना संक्रमण के प्रसार पर नियंत्रण नहीं लगा पा रहे हैं. इसी बीच ब्रिटेन से खबर आई है कि वहां कोरोना वायरस के एक नए प्रकार की पहचान की गई है और दूसरी तरफ अमेरिका में हालात बेकाबू दिखाई दे रहे हैं.

वायरस के एक नए प्रकार की पहचान 

कोरोना वायरस का एक नया रूप ब्रिटेन में सामने आया है जो दक्षिण-पूर्व इंग्लैण्ड में तेजी से फैल रहा है.  चिकित्सा वैज्ञानिक यह भी पता लगाने की कोशिश में हैं कि कहीं यह नया वायरस हाल में ही सामने आये कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़त की वजह तो नहीं बन रहा है. ब्रिटेन के वैज्ञानिकों द्वारा इस नए ढंग के कोरोना वायरस को 'VUI 202012/01' नाम दिया गया है.

अमेरिका में स्थिति अनियंत्रित 

कोरोना संक्रमण की स्थिति अमेरिका में बेकाबू होती जा रही है. पिछले लगभग तीन हफ़्तों में कोरोना मौतों तथा संक्रमण के नए मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. संक्रमित हो कर अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. हाल ही में दैनिक कोरोना मौतों का आंकड़ा साढ़े तीन हज़ार को पार कर  गया है. अब हालात की गंभीरता को देखते हुए ये सोचा जा रहा है कि दूसरे टीके को स्वीकृति प्रदान की जाए या नहीं.  

ये भी पढ़ें. China एक और महान दीवार बना रहा हैइस बार म्यांमार की सीमा पर

कैलिफोर्निया में मचा हड़कंप 

केलिफोर्निया राज्य में कोरोना हाfलात साफ़ तौर पर बेकाबू नज़र आ रहे हैं और यह राज्य 50 हजार से ज्यादा कोरोना मामलों की रिपोर्ट करने वाला पहला राज्य बन गया है. कुल कोरोना मौतों की बात करें तो  अमेरिका में अब तक तीन लाख से अधिक लोग मारे गए हैं और कोरोना संक्रमितों की संख्या डेढ़ करोड़ से ज्यादा हो गई है. अगर अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से दूसरी वैक्सीन को जल्द मंजूरी न मिली तो हालात और बिगड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें. दुनिया पर कब्जे की तमन्ना लेकिन भेड़-बकरियों से खौफ़ खाता Turkey !

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो

 आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़