China एक और महान दीवार बना रहा है, इस बार म्यांमार की सीमा पर

इक्कीस हजार किलोमीटर से अधिक लंबाई वाली चीन की महान दीवार के बाद अब एक और महान दीवार का निर्माण चीन द्वारा किया जा रहा है और इस बार अब यह दीवार म्‍यांमार की सीमा पर बनाई जा रही है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 17, 2020, 06:38 PM IST
  • दो हजार किलोमीटर लंबी है दीवार
  • म्यांमार की सेना ने किया विरोध
  • चीन ने कहा ''अवैध घुसपैठ रोकने के लिये बना रहे हैं दीवार''
China एक और महान दीवार बना रहा है, इस बार म्यांमार की सीमा पर

नई दिल्ली. म्यांमार की सीमा पर चीन ने दो हजार किलोमीटर लंबी 'महान दीवार' बनानी शुरू कर दी है जिससे स्थानीय लोग दहशत में आ गये हैं. चीन के विस्तारवाद से दुनिया अनभिज्ञ नहीं है. ऐसे में पड़ोसी देशों की जमीन पर नजरे गड़ाए बैठा चीन अब म्‍यांमार की सीमा पर व‍िशाल दीवार बनाने में लगा हुआ है जो म्यांमार के लिये खतरे की घंटी है. 

दो हजार किलोमीटर लंबी है दीवार

म्‍यांमार की सीमा पर बन रही चीन की दीवार को उसकी दूसरी महान दीवार माना जा रहा है. यह दीवार दुनिया की किसी भी सामान्य दीवार से न केवल अधिक लंबी है बल्कि हाईटेक भी है.  कंटीले तारों की मदद से म्‍यांमार की सीमा पर बन रही चीन की ये हाइटेक दीवार दो हजार क‍िलोमीटर लंबी है जिसमें सेंसर और शक्तिशाली कैमरे लगाए जा रहे हैं.

 म्यांमार की सेना ने किया विरोध

चीन की दूसरी महान दीवार कहलाने वाली इस दीवार से म्‍यांमार के लोग दहशत में हैं. दो हजार किलोमीटर लंबी इस हाईटेक चीनी दीवार के निर्माण से म्यांमार सरकार भी असहज महसूस कर रही है. यह दीवार वैसे तो म्यांमार सीमा के उस पार समानांतर रूप से चीन की सीमा पर बनाई जा रही है किन्तु कुछ जगहों पर म्‍यांमार की सीमा के बेहद करीब ही इस 'दीवार' का निर्माण हो रहा है जिसका म्यांमार की सेना ने भी विरोध किया है. 

ये भी पढ़ें. पृथ्वी के अलावा दूसरे ग्रह पर जीवन मिलने की उम्मीदें कुछ धूमिलजानिए क्यों?

चीन ने कहा ''अवैध घुसपैठ रोकने के लिये बना रहे हैं दीवार''

इस महान दीवार के निर्माण के पीछे के रहस्य को लेकर चीनी मीडिया का दावा है कि किसी देश को घबराने की जरूरत नहीं है. चीन की सरकार दीवार के निर्माण के माध्यम से म्‍यांमार से चीन के भीतर के अवैध घुसपैठ पर लगाम लगाना चाहती है. सोशल मीडिया ने दावा किया है कि चीन के दक्षिणी-पश्चिमी यून्‍नान प्रांत में 6 से 9 मीटर ऊंची कंटीले तारों से इस दीवार को बनाने का कार्य प्रारम्भ हो गया है. इसके उलट रेडियो फ्री एशिया का कहना है कि इस नई महान दीवार के माध्यम से दरअसल चीन की सरकार असंतुष्‍टों को चीन से फरार होने से रोकना चाहती है.

ये भी पढ़ें. Corona Pandemic: कोरोना के चलते फैली भुखमरी, जा सकती है लाखों बच्चों की जान

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो

 आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़