न्यू हैम्पशायर चुनावों में ट्रंप ने निक्की हेली को हराया, डेमोक्रेटिक पार्टी से बाइडेन जीते, जानें- क्यों जरूरी है ये जीत?

Trump vs Biden 2024 Presidential Election: ट्रंप की न्यू हैम्पशायर जीत के बावजूद, एग्जिट पोल ने उनके चुनाव अभियान में संभावित बाधाओं को उजागर किया. पूर्व राष्ट्रपति के ऊपर आपराधिक मामले चल रहे हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 24, 2024, 09:48 AM IST
  • जीत के बावजूद कम नहीं ट्रंप की दिक्कतें
  • क्या ट्रंप और बाइडेन होंगे आमने-सामने?
न्यू हैम्पशायर चुनावों में ट्रंप ने निक्की हेली को हराया, डेमोक्रेटिक पार्टी से बाइडेन जीते, जानें- क्यों जरूरी है ये जीत?

Trump vs Biden 2024 Presidential Election: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार (स्थानीय समय) को न्यू हैम्पशायर के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव में जीत हासिल की, जबकि वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बिल्कुल भी प्रचार नहीं किया था, इसके बावजूद वे डेमोक्रेट पार्टी से विजयी हुए.

आयोवा में जीत के बाद प्राइमरी में ट्रंप की लगातार दूसरी जीत नवंबर 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन के साथ दोबारा मुकाबला करने की संभावना बनाती है. दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली (ट्रंप की प्रतिद्वंद्वी), जो उलटफेर करनी की तैयारी में थी, उन्हें ट्रंप ने हराया दिया. वह दूसरे स्थान पर रहीं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एडिसन रिसर्च के मुताबिक, 14 फीसदी वोटों के मिलान के बाद ट्रंप को हेली के 46.6 फीसदी की तुलना में 52.3 फीसदी वोट मिले.

बाइडेन ने कैसे दर्ज की जीत?
दूसरी ओर, बाइडेन ने न्यू हैम्पशायर डेमोक्रेटिक प्राइमरी में राइट-इन उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की, जिसका अर्थ है कि उनका नाम मतपत्र पर नहीं आया और न ही उन्होंने प्रचार किया. 

ट्रंप आयोवा में जीत हासिल करने वाले पहले रिपब्लिकन बन गए, जहां उन्होंने पिछले हफ्ते रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की और 1976 के बाद से न्यू हैम्पशायर में जीत हासिल की.

न्यू हैम्पशायर प्राइमरी ट्रंप और हेली के बीच भी पहला आमने-सामने का पहला मुकाबला था. हार के बावजूद, हेली 24 फरवरी को अपने गृह राज्य, दक्षिण कैरोलिना में अगले प्राथमिक में एक मजबूत लड़ाई लड़ने की कोशिश कर रही है. 

ट्रंप पर चल रहे मामले
ट्रंप की न्यू हैम्पशायर जीत के बावजूद, एग्जिट पोल ने उनके चुनाव अभियान में संभावित बाधाओं को उजागर किया. पूर्व राष्ट्रपति को आपराधिक आरोपों के चार मामलों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें 2020 के चुनाव को पलटने के उनके प्रयास शामिल हैं, जिसमें वह हार गए थे, और एक एडल्ट स्टार के साथ अपने संबंध पर उसे चुप कराने के लिए उसे पैसे देना शामिल है.

एडिसन के एग्जिट पोल के अनुसार, रिपब्लिकन प्राइमरी में भाग लेने वाले लगभग आधे मतदाताओं ने कहा कि अगर ट्रंप को अदालत द्वारा उनके अपराधों के लिए दोषी ठहराया गया तो वह सर्विस करने के लिए उपयुक्त नहीं होंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़