ट्रंप पर हमले के बाद बोले एक्सपर्ट्स, चिंता का विषय है अमेरिकी 'गन कल्चर'

एक्सपर्ट्स ने अमेरिकी गन कल्चर पर गंभीर चिंता जाहिर की है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की हत्या का भी जिक्र किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 14, 2024, 06:22 PM IST
  • एक्सपर्ट्स ने जाहिर की चिंता.
  • हमले में बाल-बाल बचे ट्रंप.
ट्रंप पर हमले के बाद बोले एक्सपर्ट्स, चिंता का विषय है अमेरिकी 'गन कल्चर'

नई दिल्ली. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पेंसिल्वेनिया में एक रैली के दौरान हुए जानलेवा हमले के बाद रक्षा विशेषज्ञ कमर आगा और जे.के. बंसल ने घटना की निंदा करते हुए अमेरिका के 'गन कल्चर' पर चिंता व्यक्त की है. इस हमले के संबंध में कमर आगा ने कहा है कि ट्रंप पर जानलेवा हमला बेहद दुःखद है. वह भारत के अच्छे मित्र हैं. पीएम नरेंद्र मोदी से उनके संबंध अच्छे हैं. पीएम मोदी ट्रंप को अपना मित्र बताते थे. उन्होंने कहा कि अमेरिका में पहले भी बड़े नेताओं पर जानलेवा हमले किए गए हैं. जॉन एफ. केनेडी की हत्या तक कर दी गई थी.

'US में  गन कल्चर बहुत गहरा चुका है'
आगा का कहना है कि US में  'गन कल्चर' बहुत गहरा चुका है, जो चिंता का विषय है. वहां सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कई हथियार आम लोग भी खरीद सकते हैं. हमने अक्सर देखा है कि वहां के नौजवान स्कूलों में गोलीबारी कर देते हैं. स्थिति बेहद खतरनाक है. हमलावर का क्या उद्देश्य था? यह अभी पता नहीं है. अमेरिका में आर्थिक संकट चल रहा है. महंगाई बढ़ गई है. आंशिक बेरोजगारी की समस्या है. पहले अमेरिका में मध्यम वर्गीय समाज होता था. हर कामकाजी व्यक्ति की आय लगभग बराबर होती थी, जो अब नहीं है.

सुरक्षा पर सवाल जरूर उठेंगे
आगा ने कहा इस तरह की घटना के बाद सुरक्षा पर सवाल जरूर उठेंगे. सुरक्षा देने का निर्णय राष्ट्रपति के नियंत्रण में नहीं होता है. यह निर्णय FBI करता है कि किसे कितनी सुरक्षा देनी है. वहां निजी सुरक्षाकर्मी भी होते हैं. लेकिन यह सोचने का विषय है कि हमलावर ट्रंप से महज 100 मीटर की दूरी तक कैसे पहुंच गया? इसका खुलासा जांच के बाद ही हो पाएगा, लेकिन अगर कोई बड़ा हादसा हो जाता तो अमेरिका में हिंसा फैल जाती.

'ट्रंप की प्रतिक्रिया बेहद सराहनीय'
डिफेंस एक्सपर्ट मेजर जनरल (रि.) डॉ. जे.के. बंसल ने कहा कि यह ट्रंप की सुरक्षा में बहुत बड़ी चूक है. जहां रैली हो रही थी वहां की पास वाली इमारत की पूरी तरह से जांच करनी चाहिए थी. अमेरिका में गन कल्चर बहुत चिंता का विषय है. रैली में मौजूद एक व्यक्ति ने वहां के सुरक्षाकर्मी को संदिग्ध व्यक्ति के बारे में आगाह किया था, लेकिन फिर भी इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया. इतने विकसित देश में सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक होना चिंता का विषय है, लेकिन इस घटना पर ट्रंप की प्रतिक्रिया बेहद सराहनीय है. उन्होंने मंच से उठकर हाथ हिलाया और बड़ी ही मजबूती से कहा कि हम लड़ेंगे.

यह भी पढ़िएः Bye Election Result 2024: कौन हैं मधुपर्णा ठाकुर, जिन्होंने 25 की उम्र में रचा इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़