पाकिस्तान के झूठ पर फेसबुक की कार्रवाई, फेक न्यूज फैलाने वाले 453 अकाउंट सस्पेंड

भारत के खिलाफ झूठी खबरें फैलाने के लिए पाकिस्तान हमेशा फेसबुक का सहारा लेता है. पाकिस्तान के कई ऐसे अकाउंट्स हैं जिन पर सिर्फ भारत के खिलाफ झूठी खबरें और निकृष्ट प्रोपेगेंडा पाकिस्तान द्वारा फैलाया जाता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2020, 04:56 PM IST
    • पीएम और मंत्रियों को अपशब्द कहने की शिकायत
    • फेसबुक ने किया पक्षपाती व्यवहार
पाकिस्तान के झूठ पर फेसबुक की कार्रवाई, फेक न्यूज फैलाने वाले 453 अकाउंट सस्पेंड

नई दिल्ली: फेसबुक (Facebook) ने पाकिस्तान पर बड़ी कार्रवाई की है. पाकिस्तान के तकरीबन 453 ऐसे फेसबुक अकाउंट्स (Accounts) रद्द कर दिए गए हैं जो भारत के खिलाफ फेक न्यूज़ (Fake news) फैलाते थे. ये पाकिस्तान के लिए बहुत बड़ा झटका है. फेसबुक ने पाकिस्तान से संचालित 453 फेसबुक अकाउंट्स, 103 फेसबुक पेज, 78 ग्रुप्स और 107 इंस्टाग्राम अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया, जो फेक न्यूज और भारत विरोधी प्रचार-प्रसार में लगे हुए थे.

रविशंकर प्रसाद की चिट्ठी के बाद फेसबुक ने की कार्रवाई

आपको बता दें कि केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग को इस मामले में चिट्ठी लिखी थी. गौरतलब है कि फेसबुक पर अक्सर आरोप लगता है कि वो भारत में राष्ट्रवादी विचारों को दबाने का काम करता है. मंत्री रविशंकर प्रसाद ने चिट्ठी लिखकर इस बात पर मुहर लगा दी थी.

क्लिक करें- संत शोभन सरकार के गांव के पास मिला गड़ा खाजाना, खुदाई में आया सामने

पीएम और मंत्रियों को अपशब्द कहने की शिकायत

उल्लेखनीय है कि दुनियाभर में कई ऐसे वामपंथी लेखक और विचारक हैं जो फेसबुक के माध्यम से भारत के राष्ट्रवादी नेताओं के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा लिखते हैं. ऐसे अनेक फेसबुक अकाउंट्स हैं जिन पर पीएम मोदी और उनके मंत्रिमंडल के मन्त्रियों के खिलाफ अभद्र और विवादित भाषा लिखी जाती है. ऐसा वही लोग करते हैं जो या तो विपक्षी दलों से जुड़े होते हैं या भारत के खिलाफ नफरत, जलन और घृणा का वातावरण फैलाने की साजिश करते हैं.

फेसबुक ने किया पक्षपाती व्यवहार

चिट्ठी में केंद्रीय IT मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लिखा कि 2019 में लोकसभा चुनाव से पहले फेसबुक इंडिया मैनेजमेंट ने दक्षिणपंथी विचारधारा के समर्थकों के पेज डिलीट कर दिए थे या फिर उनकी पहुंच कम कर दी. जबकि फेसबुक को संतुलित और निष्पक्ष होना चाहिए था.

ट्रेंडिंग न्यूज़