France Elections: फ्रांस चुनाव में किस पार्टी का रहा दबदबा? पेरिस में क्यों भड़की हिंसा

France Elections 2024: फ्रांस संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की पार्टी समेत अन्य दलों और गठबंधनों का कैसा प्रदर्शन रहा? क्यों चुनाव के बाद पेरिस में हिंसा भड़की? क्यों प्रधानमंत्री ग्रैब्रियल अट्टल ने इस्तीफा देने की बात कही है, जानेंः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 8, 2024, 01:23 PM IST
  • फ्रांस के प्रधानमंत्री देंगे इस्तीफा
  • मैक्रों को अंतिम फैसले का इंतजार
France Elections: फ्रांस चुनाव में किस पार्टी का रहा दबदबा? पेरिस में क्यों भड़की हिंसा

नई दिल्लीः France Elections 2024: फ्रांस के संसदीय चुनाव में वामपंथी गठबंधन न्यू पॉपुलर फ्रंट ने 182 सीटें जीती हैं जबकि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की रेनेसां पार्टी को 163 सीटें हासिल हुई हैं. दक्षिणपंथी नेशनल रैली पार्टी और उसके गठबंधन ने 143 सीटें जीतीं. फ्रांस में कोई भी अपने दम पर बहुमत का आंकड़ा (289 सीट) हासिल नहीं कर पाया.

फ्रांस के प्रधानमंत्री देंगे इस्तीफा

माना जा रहा है कि देश में गठबंधन की सरकार बनाने की कोशिश होगी. वहीं फ्रांस के प्रधानमंत्री गैब्रियल अट्टल ने कहा कि वह सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे देंगे. नया प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है. वहीं जब तक नए पीएम के नाम का ऐलान नहीं हो जाता है तब तक अट्टल ये जिम्मेदारी संभालते रहेंगे.

मैक्रों को अंतिम फैसले का इंतजार

अभी तक चुनाव परिणाम पर फ्रांस के राष्ट्रपति का कोई बयान नहीं आया है. राष्ट्रपति आवास की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इमैनुएल मैक्रों 'जरूरी फैसला लेने से पहले' सभी 577 सीटों का परिणाम आने का इंतजार कर रहे हैं. राष्ट्रपति यह सुनिश्चित करेंगे कि फ्रांसीसी लोगों की संप्रभु पसंद का सम्मान किया जाए.

फ्रांस में आगजनी और हिंसा

चुनाव में उलटफेर देखते हुए दक्षिणपंथी नेशनल रैली के लोग सड़कों पर हैं. वे विरोध प्रदर्शन और आगजनी कर रहे हैं. पुलिस प्रदर्शनकारियों को काबू करने की कोशिश में जुटी है. कई लोग घायल हो गए हैं. दरअसल पहले चरण के चुनाव में नेशनल रैली को सर्वाधिक वोट मिले थे. ऐसे में पार्टी को चुनाव में सफलता की उम्मीद थी लेकिन वह तीसरे नंबर पर रही है.

फ्रांस में हिंसा से जुड़े वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहे है. इनमें नकाबपोश प्रदर्शनकारी सड़कों पर बवाल करते, आग लगाते दिख रहे है. वहीं पुलिस उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है.

रिपोर्ट्स की मानें तो वामपंथी गठबंधन की जीत का जश्न मनाने के लिए हजारों लोग पेरिस के प्लेस डे ला रिपब्लिक में जुटे थे, तभी कुछ प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प हो गई.

यह भी पढ़िएः नेतन्याहू गाजा में सीजफायर के लिए हैं तैयार, पर बदले में रख दीं ये बड़ी शर्तें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़