कितने साल की थीं महारानी एलिजाबेथ, कहां दफनाया जाएगा, जानें सभी सवालों के जवाब

महारानी एलिजाबेथ के पास 370 मिलियन पाउंड (420 मिलियन डॉलर से अधिक) की संपत्ति है. उनके चार बच्चे, आठ पोते और 12 परपोते थे. बेटे चार्ल्स अब राजा बनेंगे. उन्होंने बेहद शांति के साथ अपने प्राण त्यागे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 9, 2022, 10:15 AM IST
  • एलिजाबेथ कभी भी पब्लिक स्कूल नहीं गईं
  • उनका परिवार उन्हें लिटल लिलिबेट कहता था
कितने साल की थीं महारानी एलिजाबेथ, कहां दफनाया जाएगा, जानें सभी सवालों के जवाब

लंदन: ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली शाही शख्सियत एलिजाबेथ जन्म 21 अप्रैल 1926 को हुआ था. यानी उनका निधन 96 साल की उम्र में हुआ है. इस साल सिंहासन पर 70 साल पूरे किए थे. आइये महारानी एलिजाबेथ से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में जानते हैं. महारानी एलिजाबेथ के पास 370 मिलियन पाउंड (420 मिलियन डॉलर से अधिक) की संपत्ति है. जो भारतीय मुद्रा में करीब 3360 करोड़ रुपये होता है. कुछ रिपोर्ट में महारानी की संपत्ति 500 मिलियन पाउंड भी आंकी गई है. 

किस बीमारी से गई जान
रिपोट्स के मुताबिक जब महारानी की मृत्यु हुई तो उन्हें कोई विशेष बीमारी नहीं थी. उन्होंने बेहद शांति के साथ अपने प्राण त्यागे. उस वक्त उनके करीब प्रिंस चार्ल्स बैठे थे. 

परिवार 
उनके चार बच्चे, आठ पोते और 12 परपोते थे. बेटे चार्ल्स अब राजा बनेंगे. चार्ल्स के अलावा महारानी की संतानों के नाम राजकुमारी एने, राजकुमार एंड्रू और एडवर्ड हैं. 

लंबे शासन का इतिहास
2016 में, एलिजाबेथ थाईलैंड के राजा भूमिबोल अदुल्यादेज के निधन के बाद दुनिया में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी भी बनीं. 2022 में, वह 17वीं शताब्दी के फ्रांसीसी राजा लुई चौदहवें के बाद विश्व इतिहास में दूसरी सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी बनीं.

घर पर शिक्षा
अपने समय और पहले के कई राजघरानों की तरह, एलिजाबेथ कभी भी पब्लिक स्कूल नहीं गईं और कभी भी अन्य छात्रों के संपर्क में नहीं आईं. इसके बजाय, उन्होंने अपनी छोटी बहन मार्गरेट के साथ घर पर ही शिक्षा-दीक्षा ली.

‘‘नंबर 230873’’
द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, युवा राजकुमारी एलिजाबेथ को संक्षिप्त रूप से नंबर 230873, सेकंड सबाल्टर्न एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मेरी विंडसर ऑफ द ऑक्जिलियरी ट्रांसपोर्ट सर्विस नंबर 1 के रूप में जाना जाने लगा. युद्ध के दौरान उन्होंने एम्बुलेंस और ट्रक चलाना सीखा. वह कुछ महीनों के भीतर मानद जूनियर कमांडर के पद तक पहुंच गईं.

दूसरों की नकल उतारने में माहिर
जो लोग उन्हें जानते थे, वे उनके एक चुलबुले, शरारती और निजी पलों में नकल उतारने की कला से परिचित थे. कैंटरबरी के पूर्व आर्कबिशप रोवन विलियम्स ने कहा है कि महारानी ‘‘निजी तौर पर बेहद मजाकिया हो सकती हैं.’’ महारानी के घरेलू पादरी बिशप माइकल मान ने एक बार कहा था कि ‘‘नकल करने की कला महारानी की सबसे मजेदार चीजों में से एक है.’’ 

लिटल लिलिबेट
महारानी को उनकी मां, नानी और नानी के सम्मान में एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मेरी विंडसर ऑफ यॉर्क नाम दिया गया था. लेकिन बचपन में उन्हें प्यार से उनका परिवार लिटल लिलिबेट कहता था - ऐसा इसलिए कहा जाता है, क्योंकि वह ‘‘एलिजाबेथ’’ का ठीक से उच्चारण नहीं कर पाती थीं. 

जन्म जन्मांतर का संबंध
एलिजाबेथ और उनके पति प्रिंस फिलिप 70 से अधिक वर्षों तक एक दूसरे के साथ का आनंद लिया. उनकी कहानी 1939 में शुरू हुई, जब ग्रीस के 18 वर्षीय नौसैनिक कैडेट राजकुमार फिलिप को 13 वर्षीय एलिजाबेथ के मनोरंजन के लिए भेजा गया था. इसके कई वर्षों बाद फिलिप को क्रिसमस पर विंडसर कैसल में शाही परिवार में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था, जहां उन्होंने अपने प्रेम का इजहार किया था. इस जोड़े ने 1947 में वेस्टमिंस्टर एबे में शादी की. 

रानी को दफनाया कहां जाएगा
रानी को उसके पिता, माता और छोटी बहन के बगल में दफनाया जाएगा. महारानी को किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में दफनाया जाएगा. रानी के पिता के नाम पर चैपल, 1969 में मुख्य सेंट जॉर्ज चैपल के भीतर बनाया गया था.

ये भी पढ़िए- महारानी एलिजाबेथ की तस्वीरों वाले सिक्कों और नोटों का क्या होगा? जानें क्या बंद होंगे ये नोट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़