घर की दीवार के आर-पार दिखेगा, जानें कितने कमाल की इजराइल की नई डिवाइस

इज़राइल की एआई-संचालित प्रणाली का एल्गोरिदम एक इमारत के अंदर जीवित वस्तुओं को ट्रैक करता है. यह निर्धारित कर सकता है कि कोई व्यक्ति बैठा है, खड़ा है या लेट रहा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2022, 01:05 PM IST
  • Xaver 1000 को उपयोगकर्ता सीधे दीवार पर लगाते हैं
  • सब कुछ डिवाइस के केंद्र में लगे स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है
घर की दीवार के आर-पार दिखेगा, जानें कितने कमाल की इजराइल की नई डिवाइस

लंदन: इजराइल ने ऐसी डिवाइस बनाई है जो दीवार के आर-पार सब कुछ देख सकती है. यह डिवाइस एआई सिस्टम से लैस है. इजरायली सेना इस एआई-पावर्ड डिटेक्शन सिस्टम का उपयोग कर रही है. इसका इस्तेमाल किसी हमले के समय सैनिक किसी इमारत या घर के अंदर मौजूद लोगों को देखने के लिए भी कर सकेंगे. 

क्या करता है ये एआई सिस्टम
इज़राइल की एआई-संचालित प्रणाली का एल्गोरिदम एक इमारत के अंदर जीवित वस्तुओं को ट्रैक करता है. ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि वे वयस्क, बच्चे या जानवर हैं. ताकि वे हमला करने से पहले सैनिकों को बेहतर ढंग से तैयार कर सकें.

शोधकर्ताओं के मुताबिक  Camero-Tech का Xaver 1000 एक बाधा के पीछे के लक्ष्यों को ट्रैक करने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करता है. यह निर्धारित कर सकता है कि कोई व्यक्ति बैठा है, खड़ा है या लेट रहा है. ये सब कुछ डिवाइस के केंद्र में लगे स्क्रीन पर प्रदर्शित होते हैं.

कैसे करते हैं इस्तेमाल
Xaver 1000, जिसे उपयोगकर्ता सीधे दीवार पर लगाते हैं, ऐसे उच्च रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले उत्पन्न करता है जो उपयोगकर्ता यह निर्धारित कर सकते हैं कि कोई व्यक्ति बैठा है, खड़ा है या लेटा हुआ है.

यह प्रणाली लक्ष्य की माप प्रदान करने और यह निर्धारित करने में भी सक्षम है कि क्या छवि एक वयस्क, बच्चे या जानवर की है, जिससे सैनिकों या पुलिस अधिकारियों को यह पता चल सके कि वे दीवार के दूसरी तरफ क्या कर रहे हैं.

एक एकल उपयोगकर्ता इसे संचालित कर सकता है, जो इसे एक दीवार पर सपाट रखा जा सकता है. 

हीरे जैसी डिजाइन
डिवाइस को हीरे की तरह डिज़ाइन किया गया है जिसमें चार फ्लैप हैं जो बाहर की ओर खुलते हैं. केंद्र में एक नौवहन प्रणाली के साथ 10.1 इंच का डिस्प्ले है जो उपयोगकर्ता को एक कमरे के चारों ओर खोज करने की अनुमति देता है यह देखने के लिए कि अंदर क्या छिपा हो सकता है.

कैमरो-टेक का दावा है कि नया XAVER-1000 सेना, कानून प्रवर्तन अधिकारियों, खुफिया इकाइयों और खोज और बचाव टीमों के लिए एक 'आवश्यक प्रणाली' है.

2020 में आई थी यह तकनीक
दीवारों के माध्यम से देखने में सक्षम एक और तकनीक की दिसंबर 2020 में शुरुआत हुई थी, लेकिन यह नवाचार पृथ्वी की परिक्रमा करने वाला एक उपग्रह है. इसे Capella-2 कहा जाता है, यह रडार का उपयोग करके हमारे ग्रह पर लगभग किसी भी स्थान की उच्च रिज़ॉल्यूशन छवियां बना सकता है - और इमारतों की दीवारों को भेदने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है.

लेकिन कैपेला ने जोर देकर कहा कि तकनीक का इस्तेमाल लोगों के घरों में जासूसी करने के लिए नहीं किया जा सकता है, और हालांकि रडार तरंगें दीवारों में घुस सकती हैं, वे कहते हैं कि वे अंदर कुछ भी छवि नहीं बना सकते हैं. कंपनी बताती है: 'तकनीक रेडियो तरंगों का उपयोग करती है, जो दीवारों (जैसे सेल फोन और वाई-फाई) के माध्यम से यात्रा करने में सक्षम हैं. 

कैपेला का कहना है कि उनका नवाचार दुनिया भर के लोगों को जलवायु से लेकर फसल के खेतों और बुनियादी ढांचे तक हर चीज की निगरानी करके अपने व्यवसाय और जीवन को बेहतर बनाने के लिए अंतरिक्ष का उपयोग करने में मदद करने का एक तरीका है.

ये भी पढ़िए- अंतरिक्ष में पृथ्वी से भी अच्छा ग्रह मिला, जानें कितने अरब साल तक रह सकते हैं सुपर अर्थ पर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़