हमास की सुरंगो में पानी क्यों भर रहा है इजरायल? गाजा के सामने खड़ी है बड़ी मुसीबत

Israel Hamas War: इजरायली सेना ने घोषणा कि है कि वे हमास के आतंकवादियों की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले अंडरग्राउंड नेटवर्क को नष्ट कर रही है. इसके लिए वे उनके द्वारा बनाए गए सुरंगों में समुद्र का पानी डालकर उन्हें तबाह कर रही है.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 31, 2024, 02:02 PM IST
  • सुरंगो में बहेगा समुद्र का पानी
  • कई मीलों तक फैली हैं सुरंगे
हमास की सुरंगो में पानी क्यों भर रहा है इजरायल? गाजा के सामने खड़ी है बड़ी मुसीबत

नई दिल्ली: Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जंग अभी तक खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. वहीं अब इजरायल ने हमास से निपटने के लिए अनोखा रास्ता अपनाया है. बता दें कि इजरायली सेना ने घोषणा कि है कि वे हमास के आतंकवादियों की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले अंडरग्राउंड नेटवर्क को नष्ट कर रही है. इसके लिए वे उनके द्वारा बनाए गए सुरंगों में समुद्र का पानी डालकर उन्हें तबाह कर रही है.  

पाइप के जरिए सुरंगो में भरेगा पानी   
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) का कहना है कि सुरंगो में छिपे आतंकवादियों से निपटने के लिए इस्तेमाल की जा रही इस तकनीक में इजरायली डिफेंस डिपार्टमेंट की मदद ली गई है. इस टेक्नीक में पंप और पाइप के जरिए सुरंगो में समुद्र का पानी भरा जाता है, हालांकि इसको लेकर IDF का कहना है कि यह कार्रवाई कुछ चुनिंदा सुरंगो में ही की जाती है. 

हमास आतंकियों के लिए खड़ी होगी मुसीबत 
एक्सपर्ट्स के अनुसार इजरायल की ओर से चलाए जा रहे इस बाढ़ अभियान से सुरंग में छिपे आतंकी खुद बाहर निकलने के लिए मजबूर हो जाएंगे. इससे इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट को आतंकियों की पहचान करने में काफी मदद मिल सकती है. इसके अलावा सेना को आतंकियों को खत्म करने में भी आसानी मिलेगी.  

खतरनाक है इजरायल कि रणनीति 
इजरायली सेना का कहना है कि हमास की ओर से बंधक बनाए गए कई लोगों को सुरंगों के विशाल नेटवर्क में रखा गया है. दिसंबर में भी कई इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था कि इजरायल उत्तरी गाजा की सुरंगों में समुद्री जल को पंप करना शुरू कर सकता है, हालांकि इसको लेकर कई विशेषज्ञों ने चेतावनी भी दी है. उनका कहना है कि इजरायल की यह रणनीति बेहद खतरनाक है. इससे गाजा में फंसे नागरिकों के लिए बड़ा खतरा पैदा हो सकता है. इसके अलावा गाजा में समुद्री जल के बढ़ते दबाव के कारण कई इमारतों और सड़कों के ढहने का भी खतरा है. 

310 मील तक फैली हैं सुरंगे 
बता दें कि हमास ने गाजा में ये सुरंगे पिछले 16 साल से बनाई हैं. इन सुरंगों का इस्तेमाल इजरायल में 7 अक्टूबर को हुए हमले के लिए किया गया था. हमले से पहले US की एक मिलिट्री रिपोर्ट ने दावा किया था कि गाजा पट्टी के नीचे 310 मील तक फैली हुई 1,300 से अधिक सुरंगों की नेटवर्क बनी हुई हैं.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़