Israel-Palestine War: इजरायल के जवाबी हमले में 250 की मौत, हमास कमांडर ने कहा- जिसके पास बंदूक नहीं वो चाकू या कुल्हाड़ी निकालें

Israel-Palestine War: इजरायल और हमास के बीच रॉकेट हमले, गोलाबारी जारी है. जंग के हालात हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक हमास की तरफ से किए गए हमलों में 300 से ज्यादा इजरायलियों की मौत हो चुकी है. वहीं इजरायल के जवाबी हमलों में गाजा में 250 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 1700 से ज्यादा घायल हैं. इजरायल में 22 जगहों पर संघर्ष चल रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 8, 2023, 08:35 AM IST
  • इजरायल फिलीस्तीन में जंग जारी
  • भारत ने इजरायल की उड़ानें रोकीं
Israel-Palestine War: इजरायल के जवाबी हमले में 250 की मौत, हमास कमांडर ने कहा- जिसके पास बंदूक नहीं वो चाकू या कुल्हाड़ी निकालें

नई दिल्लीः Israel-Palestine War: इजरायल और हमास के बीच रॉकेट हमले, गोलाबारी जारी है. जंग के हालात हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक हमास की तरफ से किए गए हमलों में 300 से ज्यादा इजरायलियों की मौत हो चुकी है. वहीं इजरायल के जवाबी हमलों में गाजा में 250 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 1700 से ज्यादा घायल हैं. इजरायल में 22 जगहों पर संघर्ष चल रहा है.

हमास ने दागे 5 हजार रॉकेट
संघर्ष की शुरुआत 7 अक्टूबर को तब हुई जब फिलीस्तीन के गाजा से हमास ने लगभग 5 हजार रॉकेट इजरायल की ओर दागे. हमास, जिसे इजरायल आतंकी संगठन मानता है, उसके 1000 से ज्यादा लड़ाके इजरायल में घुसे हैं और वहां कत्ल-ए-आम मचा रहे हैं. वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के हमले के बाद जंग का ऐलान कर दिया है.

इजरायल ने किया जवाबी हमला
इजरायल ने जवाबी हमले में गाजा के हमास के 17 मिलिट्री कंपाउंड और 4 मिलिट्री हेडक्वार्टर्स पर हमले का दावा किया है. वहीं भारत ने अपने नागरिकों के लिए सुरक्षित रहने की एडवाइजरी जारी की है. साथ ही इजरायल से आने-जाने वाली फ्लाइट्स रोक दी हैं. वहीं पीएम मोदी ने कहा कि मुश्किल समय में भारत इजरायल के लोगों के साथ है.

हमास के कमांडर ने किया पूर्ण हमले का आह्वान
उधर, गाजा में हमास कमांडर मोहम्मद देइफ ने शनिवार सुबह सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक संदेश में इजरायल पर पूर्ण हमले का आह्वान किया. यरूशलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने 'कब्जे को खत्म करने' के लिए व्यापक हमलों का आह्वान किया. देइफ ने दावा किया, 'हमने दुश्मन को चेतावनी दी है' यह ध्यान देने से पहले कि इजरायल ने मुसलमानों पर हमला किया था और 'अल-अक्सा को अपवित्र' किया था.

यरूशलम में हाल की छुट्टियों के दौरान हुईं घटनाओं का जिक्र करते हुए डेफ ने अरबों और मुसलमानों से इजरायल पर हमले की अपील की. उन्होंने कहा, जो भी हथियार पाएं, उसके साथ इजरायल पर हमला करें: 'आज अपनी बंदूकें बाहर निकालें और जिसके पास बंदूक नहीं है, वह चाकू या कुल्हाड़ी निकालें.'

यह भी पढ़िएः फिलिस्तीनी हमले में मृतकों की संख्या हुई 100, इजरायल की जवाबी कार्रवाई में मरे 198  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़