जहां 80 रुपये में बिके कई बड़े-बड़े घर, उस 'मिनी अमेरिका' में बिकने वाली हैं कई हवेलियां

सस्ते घरों के चलते बड़ी संख्या में अमेरिकी नागरिक यहां बस रहे हैं. इसलिए अमेरिकी बोली सुनाई देना यहां आम हो गया है, जिसके चलते लोग अब सांबुका डि सिसिलिया को मिनी अमेरिका कहने लगे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 5, 2022, 02:01 PM IST
  • सांबुका डि सिसिलिया इटली के सबसे पुराने इलाकों में से है
  • यहां कई बड़े मकान हैं और पूरा इलाका बेहद खूबसूरत है
जहां 80 रुपये में बिके कई बड़े-बड़े घर, उस 'मिनी अमेरिका' में बिकने वाली हैं कई हवेलियां

मिलान: सिसिली के इतालवी द्वीप पर स्थित एक जगह है, नाम है सांबुका डि सिसिलिया. एक यूरो यानी करीब 100 रुपये में बिके कई घरों ने इटली के इस इलाके में एक 'छोटा अमेरिका' बना दिया है. अब इतालवी शहर बाजार में परित्यक्त संपत्तियों का एक नया बैच डाल रहा है.

दरअसल सस्ते घरों के चलते बड़ी संख्या में अमेरिकी नागरिक यहां बस रहे हैं. इसलिए अमेरिकी बोली सुनाई देना यहां आम हो गया है, जिसके चलते लोग अब सांबुका डि सिसिलिया को मिनी अमेरिका कहने लगे हैं. 

इटली के सबसे पुराने इलाकों में से एक
सांबुका डि सिसिलिया इटली के सबसे पुराने इलाकों में से है. यहां कई बड़े मकान हैं और पूरा इलाका बेहद खूबसूरत है, लेकिन कुछ साल पहले तक यहां बेहद कम आबादी रहती थी. फिर बेहद सस्ती कीमत पर मकानों को बेचने का सिलसिला शुरू हुआ. इसके बाद अमेरिकियों ने इस शहर में नई जान फूंक दी है. 

16 घर बिके 80 रुपये में और फिर कई 160 रुपये में
सिसिली शहर ने 2019 में विदेशी खरीदारों को आकर्षित करना शुरू किया, जब इसने 16 घरों को 1 पाउंड या एक डॉलर से थोड़ा अधिक में बेचकर  सुर्खियां बटोरीं. फिर जुलाई 2021 में जब इसने प्रतीकात्मक 2 पाउंड में 10 और पुरानी इमारतों की पेशकश की.

पिछले नवंबर में दूसरी आवेदन की समय सीमा समाप्त होने तक, टाउन हॉल फिर से इच्छुक खरीदारों के सैकड़ों अनुरोधों से भर गया था. अंततः उच्चतम बोली लगाने वाले को 500 पाउंड से लेकर 7 हजार पाउंड में कई घरों की नीलामी की गई है. 

डिप्टी मेयर ग्यूसेप कैसिओपो कहते हैं, लगभग सभी नए खरीदार उत्तरी अमेरिका से हैं. "मान लीजिए कि लगभग 80% लोग जिन्होंने हमें लिखा, आवेदन किया और इस दूसरी नीलामी में भाग लिया या तो राज्यों से आते हैं या अमेरिकी हैं," 

कैसिओपो कहते हैं. "अमेरिकी खरीदारों से बहुत रुचि है, और सौभाग्य से यह कम नहीं हो रहा है. इस नई बिक्री को खींचने में महामारी एक चुनौती रही है, लेकिन हम भाग्यशाली रहे हैं. सब ठीक हो गया."

कलाकारों का स्वर्ग
ये घर थोड़े टूटे फूटे हैं, लेकिन बेहद खूबसूरत इलाकों में होने के कारण कलाकारों के लिए स्वर्ग की तरह हैं. बताते हैं कि भूकंप ने इन इमारतों को तबाह कर दिया था. यहां बसने वाले कई लोग सिर्फ एक कट-प्राइस वेकेशन रिट्रीट हासिल नहीं करना चाहते थे. वे गांव की चर्चा और उसकी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में भी मदद करना चाहते हैं.

डेविड वाटर्स, इडाहो के एक इंटरनेट व्यवसायी हैं, जो इतालवी अचल संपत्ति के जुनून के साथ, क्राउडफंडिंग के माध्यम से अपने नए अधिग्रहीत सिसिली निवासों का नवीनीकरण करने की योजना बना रहे हैं. 

उन्होंने 500-500 पाउंड की विजेता बोली लगाकर दो आसन्न इमारतें खरीदीं. वाटर्स खुद को इटली के वन यूरो होम प्रोजेक्ट का प्रशंसक बताते हैं और कहते हैं कि वह उपेक्षित समुदायों के सुधार में योगदान देना चाहते हैं. उनका कहना है कि सांबुका के पार्क, सड़कों और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए दान और सेवाओं की पेशकश की जाएगी.

ये भी पढ़िए- मुर्गे के मर्डर पर रोया पूरा शहर, 18 हजार लोगों ने बयां किया अपना दर्द

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़